जौनपुर: हनुमान ने मां सीता का लगाया पता, लंका का किया दहन | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Friday, November 8, 2019

जौनपुर: हनुमान ने मां सीता का लगाया पता, लंका का किया दहन | #AAPKIUMMID

चन्दन
शाहगंज, जौनपुर। क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में चल रहे श्री बजरंग नवयुवक रामलीला समिति के तत्वाधान में सातवें दिन बृहस्पतिवार को सुग्रीव द्वारा वानरी सेना को सीता का पता लगाने के लिए भेजना, हनुमान द्वारा समुद्रपार करना, लंकनी वध व लंका दहन की लीला हुई। सैकड़ों की संख्या में दर्शक लीला का साक्षी बने और जय श्रीराम व जय हनुमान के जयकारे लगाये गये।
दृश्य में वर्षा ऋतु बीत जाने पर सुग्रीव प्रभु राम को दिए गए वचन को भूलने पर क्रोधित लक्ष्मण पम्पापुर पहुंचकर सुग्रीव को दिये गये वचन की याद दिलाते हैं। सुग्रीव अपने किए पर पछताते हुए वानरी सेना को सीता का पता लगाने के लिए भेजते हैं हनुमान, अंगद व जामवंत के नेतृत्व में एक दल दक्षिण दिशा में जाता है। श्रीराम हनुमान को अपनी मुद्रिका देते हुए सीता को देने के लिए कहते हैं। इसके बाद वानर दल प्रस्थान करता है।
आगे भारी समुद्र पड़ता है। वानरी सेना जाने के लिए बड़ी चिंतित होती है तब जामवंत कहते हैं 'का चुप साधि रहा बलवाना' ऐसा सुनते ही श्रीराम भक्त हनुमान को अपने बल की याद आती है और वह विशाल रूप धारण करते हैं। समुद्र पार करने के लिए तैयार हो जाते हैं। मार्ग में सुरसा राक्षसी मिलती है। यहां निपटने के बाद हनुमान लंका पहुंचते हैं, यहां द्वार पर पर लंकनी मिलती है। हनुमान लंकनी का वध कर लंका में प्रवेश करते है, जहां विभीषण से मुलाकात होती है। विभीषण हनुमान को अशोक वाटिका का पता बताते है। हनुमान अशोक वाटिका पहुंचते हैं और राम की दी हुई मुद्रिका सीता के सामने गिरा देते है। सीता से हनुमान का संवाद होता है और सीता से आज्ञा लेकर हनुमान जी वाटिका में फल फूल खाते है।
इसकी जानकारी रावण को होने पर वे अपने पुत्र अक्षय कुमार को हनुमान को पकड़ने के लिए भेजता है लेकिन हनुमान जी अक्षय कुमार का वध कर देते हैं। तब हनुमान को पकड़ने के लिए मेघनाथ जाता है और ब्रम्हास्त्र का प्रयोग कर हनुमान जी को बाध कर लंका ले जाता है। रावण दरबार मे विभीषण के कहने पर राक्षस हनुमान के पूछ में आग लगा देते है। फिर हनुमान जी लंका का दहन करते है।
रामलीला में (राम) की भूमिका अनूप श्रीवास्तव, (लक्ष्मण) पप्पू शर्मा, (सीता) शशिकांत विश्वकर्मा, व (रावण) की भूमिका दीपक जायसवाल निभा रहे हैं। इस अवसर पर निर्देशक राजेश गुप्ता, अध्यक्ष रमाशंकर गुप्ता, अनूप जायसवाल, दुर्गा प्रसाद गुप्ता, कालीचरण गुप्ता, रोहित गुप्ता, जगत नारायण गुप्ता, शुभम यादव, आशीष मौर्य आदि उपस्थित रहे।



DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad