• बाल दिवस पर बच्चों ने दिखाए हुनर
  • 450 बच्चों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

मुंगराबादशाहपुर, जौनपुर। नगर के कटरा मोहल्ला स्थित सीबीएसई द्वारा मान्यता प्राप्त सिटी पब्लिक स्कूल में बाल दिवस के मौके पर स्कूल के बच्चों ने अपने हुनर दिखाएं। इस दौरान बतौर मुख्य अतिथि सीमा द्विवेदी ने कहा कि बच्चों के द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी सराहनीय कदम है। इससे बच्चो में प्रतिभा बढ़ती है। अपने हुनर दिखाने का यह बच्चो के पास सबसे अच्छा आयोजन रहा। स्कूल के डायरेक्टर बधाई के पात्र हैं।
इस मौके पर स्कूल परिसर में आयोजित बाल मेले में बच्चों ने जहां जमकर मेले का लुफ्त उठाया। वहीं अपने हुनर द्वारा लगायी गयी विज्ञान प्रदर्शनी में प्रस्तुत मॉडलों से लोगों को दांतों तले अंगुलियां दबाने को मजबूर कर दिया।
बताते हैं कि 14 नवम्बर देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर उनके बच्चों के प्रति गहरे प्रेम और लगाव के कारण बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस मौके पर स्कूलों में बच्चों द्वारा बाल मेले एवं विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया जाता है। इसी क्रम में नगर के कटरा के सिटी पब्लिक स्कूल में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस मौके पर स्कूल के छात्र अंकुर व उसके साथी बच्चों ने जहाँ एक तरफ सियाचिन सैनिक बेस कैम्प का मॉडल प्रस्तुत किया तो दूसरी तरफ अक्षत गुप्ता सुशांत चौबे व उनके साथियों ने वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का मॉडल प्रस्तुत किया।
इसी के साथ रुपेश तिवारी व उनके साथियों ने एटीएम मशीन का मॉडल बनाया तो छात्रा कोमल गुप्ता, अनुराधा, अंकिता ने स्मॉल स्केल इंडस्ट्री का मॉडल लोगों के सामने प्रस्तुत किया। वहीं बाढ़ से बचाने के लिए वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के मॉडल को स्कूल के छात्र प्रसून, जाबिर, सौरभ व उनके साथियों ने प्रस्तुत किया।
इसी क्रम में दो दर्जन से अधिक अन्य छात्रों व उनके साथियों ने विज्ञान प्रदर्शनी में अपने अपने हुनर का परिचय देते हुए विभिन्न विषयों पर आधारित मॉडल बनाकर लोगों को प्रस्तुत किए। इस दौरान स्कूल के डायरेक्टर आलोक कुमार गुप्त पिन्टू के द्वारा स्कूल में आंख, दांत व सामान्य जाँच शिविर भी लगवाया गया था। जिसमें डॉ. अमित गुप्ता, डॉ. निधि जायसवाल, डॉ. नेहा जायसवाल ने लगभग 450 बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी किया और बच्चों को आवश्यक निर्देश भी दिए।
इस मौके पर पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष कपिल मुनि, नगर पालिकाध्यक्ष शिव गोविन्द साहू, स्कूल के डायरेक्टर आलोक कुमार गुप्त पिन्टू, व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजीव कुमार गुप्त, राजकुमार गुप्त आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP