जौनपुर: स्वस्थ काया के लिए करे योग, रहे आजीवन निरोग: राज बहादुर | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Friday, November 8, 2019

जौनपुर: स्वस्थ काया के लिए करे योग, रहे आजीवन निरोग: राज बहादुर | #AAPKIUMMID

सौरभ सिंह
सिकरारा, जौनपुर। योग भारतीय संस्कृति की अनमोल धरोहर है। योग के बल पर गंभीर बीमारियों को मात दिया जा सकता है। स्वस्थ व निरोग रहने के लिए योग के प्रति लोगों का झुकाव बढ़ा है। योग एक संपूर्ण श्रेष्ठ जीवनशैली है। जिसमें योगासन करने से शरीर मन तथा भावनाओं का संतुलन व नवशक्ति का संचार होता है।
उक्त बातें जिला पंचायत अध्यक्ष राज बहादुर यादव ने शुक्रवार को किसान आदर्श राष्ट्रीय इंटर कालेज प्रतापगंज में पतंजलि योगपीठ हरिद्वार के दिशा निर्देशन में भारत सरकार द्वारा प्रदत्त योग शिक्षक प्रमाण-पत्र हेतु भारत स्वाभिमान न्यास जौनपुर द्वारा आयोजित पचीस दिवशीय सह-योग शिक्षक प्रशिक्षण शिविर के चैबीसवे दिन बतौर मुख्य अतिथि पद से बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योग अत्यंत जरूरी है। योग के नियमित अभ्यास से जहां व्यक्ति निरोग रहता है वहीं उसके रचनात्मक उर्जा के प्रवाह को बढ़ा देता है। एक सकारात्मक सोच पैदा करता है। योग के प्रभाव से शांति, स्वास्थ्य एवं प्रचंड उर्जा से व्यक्ति समाज और राष्ट्र के विकास में अपना योगदान देता है। अच्छा स्वास्थ्य ही सफल जीवन का आधार है।
शिविर में पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरमूर्ति ने दो घण्टे तक दूर-दराज से आये लोगों को योग कराया। साथ ही कहा कि नियमित योग करने से ही लोग निरोग रहेंगे। श्री हरीमूर्ति ने बताया कि स्वास्थ्य से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं से समाधान हेतु रोगानुसार के साथ विभिन्न आयु वर्ग के लोगों के लिए विविध प्रकार के आसन, व्यायाम, ध्यान और प्राणायामों का अभ्यास कराते हुए प्रशिक्षित किया जाना है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत कुशल प्रशिक्षुओं को योग शिक्षक का प्रमाणपत्र भी आनलाइन परीक्षा के बाद दिया जायेगा। योग के क्रियात्मक अभ्यासों में आज साधकों को ह्रदय, फेफड़े व सर्वाइकल और स्पोन्डलाइटिस से सम्बंधित समस्याओं से समाधान हेतु विशेष सूक्ष्म व्यायामों और आसनों के साथ प्राणायामों का अभ्यास कराया गया। उन्होंने बताया कि शनिवार को योग शिविर का भव्य समापन होगा।
इस मौके पर प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष अमित कुमार सिंह, भारत स्वाभिमान के प्रभारी शशिभूषण, डा. राकेश मिश्रा मंगला, आरबी सिंह, देशबंधु यादव, डा. सुधीर सिंह, शैलेश चतुर्वेदी, शरद सिंह, सुशील सिंह, सतवन्त यदुवंशी, समरजीत, नन्दलाल, अनिल, राजेश, सतवंत यादव आदि मौजूद रहे।



DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad