सुजानगंज, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र के बराई ग्राम सभा में रहने वाले राजन गुप्ता ने बनाई मां दुर्गा जी की प्रतिमा जिसे देखने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। वहीं पर भव्य पंडाल स्थापित किया गया है और पंडाल को भी सुशोभित करने में राजन गुप्ता की अहम भूमिका रही है।

इस संबंध में राजन गुप्ता ने बताया कि लगभग 7 वर्ष की आयु में ही हमने दुर्गा जी की प्रतिमा एक छोटी सी बनाई थी जिसका रूप मनमोहक दिखा तभी से मेरी जिज्ञासा जगी और मैं प्रतिमा को बनाने में कामयाब रहा 12वीं कक्षा को पास करने के बाद मेरा दिल और दिमाग मूर्ति को बनाने में लग गया इस वर्ष लगभग 40 मूर्तियों को बनाया है। हमने जिसमें सभी का दिव्य अलौकिक तेज देखने को मिला जबकि राजन गुप्ता के माता पिता श्री गौरी शंकर धाम पर चाट की दुकान लगाते हैं। उनके माता मना करने के बाद भी राजन नहीं मानता था। उसकी अभिरुचि मूर्ति निर्माण करने में ही थी पढ़ाई से ध्यान हट गया था और इन्होंने श्री गणेश जी की भी प्रतिमा बनाई। लक्ष्मी जी की प्रतिमा बनाई और सुजानगंज के क्षेत्र में छोटे छोटे बड़े बड़े गांव में इनके द्वारा बनाई गई।
प्रतिमा जाटों की सुजानगंज में कोलकाता से मूर्ति का निर्माण करने के लिए प्रतिवर्ष अतिथि कलाकार आज भी आते हैं पर उनकी कलाओं को देखते हुए राजन गुप्ता ने भी अपनी अंदर जिज्ञासा उत्पन्न की ओर उसका निर्णय निकाल लिया आज सुजानगंज के क्षेत्र के लिए गर्व की बात है और यह बच्चा अपनी रोजी रोटी के लिए एक छोटा सा रोजगार शादी विवाह में पंडाल सजाना और जय माल डेकोरेशन का कार्य करता है। प्रतिवर्ष यही दुर्गा जी की प्रतिमा अपने घर पर ही बनाता है। सुजानगंज के लिए यह गर्व की बात है जहां पर क्षेत्र के तमाम गणमान्य लोग पहुंचकर राजन गुप्ता द्वारा बनाई गई मूर्ति को देखते हैं और से बधाई एवं शुभकामनाएं भी देते हैं।




DOWNLOAD APP