जलालपुर, जौनपुर। ब्लाक मुख्यालय परिसर में समाज कल्याण विभाग के विपिन कुमार यादव द्वारा गरीब कन्याओं की शादी के लिए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना का आयोजन किया गया। इसके तहत ब्लाक सभागार में आयोजित कार्यक्रम में समस्त वैवाहिक सुविधाओं के साथ 19 जोड़ों की शादी कराई गई।
इस योजना के तहत लड़की के खाते में 35 हजार रुपये के मदद के साथ 10 हजार रुपये का उपहार दिया गया। कर्यक्रम स्थल पर भव्य टेंट भी लगाया गया था। सुबह से ब्लॉक परिसर में जश्न जैसा माहौल रहा। शादी में उपहार स्वरूप सभी जोड़ों को आभूषण, सूटकेस, स्टील के बर्तन और ड्रम के साथ गृहस्थी से जुड़े समान भी दिए गए। बारातियों के लिए भोजन की भी व्यवस्था की गयी थी।

जलालपुर ब्लाक के 12 तथा सिरकोनी ब्लाक के 7 जोड़ों का धूमधाम से गाजे बाजे के साथ विवाह संपन्न हुआ। इस दौरान वर वधू को शासन की तरफ से उपहार भी दिए गए। इस मौके पर नीतू गौतम, सुमन, दीपमाला, सरिता, उमा, संजू, ज्योति, किरण, व सुशीला समेत 19 जोड़ों का विवाह समारोह संपन्न कराया गया। पंडित मनीष कुमार दुबे के द्वारा वैदिक रीति रिवाज के साथ विवाह संपन्न कराया। मुख्य अतिथि जलालपुर ब्लाक प्रमुख संजीव कुमार सिंह व खण्ड विकास अधिकारी गौरवेन्द्र सिंह ने नवविवाहित जोड़ों को आशीर्वाद दिया।
कहा कि प्रदेश सरकार ने गरीब पात्र लोगों के लिए सामूहिक विवाह योजना चलाकर अच्छा कदम उठाया है। जिन बच्चियों के गरीब माता-पिता उनके विवाह के लिए सोचने के लिए मजबूर होते थे या अपने कीमती सामान व जमीन को बेचकर शादी करते थे उनके लिए सरकार ने ऐसी महत्वाकांक्षी योजना चला रही है। कर गरीब मां बाप के ऊपर पड़े बोझ को हल्का किया है। इस दौरान अजय कुमार मिश्रा (ग्राम विकास अधिकारी), एडीओ कोआपरेटिव रत्नेश सिंह, समाज कल्याण प्रदीप सिंह, लेखाकार अनिल सिंह, राकेश उपाध्याय, नरेश कुमार, अश्वनी कुमार, अंबुज, संजीव रतन आदि मौजूद रहे।




DOWNLOAD APP