जौनपुर। प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष अमित सिंह के नेतृत्व में विद्यालय में 15 प्रतिशत नवीन नामांकन वृद्धि के अव्यवहारिक आदेश का विरोध करते हुए बेसिक शिक्षा अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।
इसके पहले प्राथमिक शिक्षक संघ की बैठक अध्यक्ष अमित सिंह की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। जिसमें सबसे प्रमुख मुद्दा जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी का आदेश रहा जिसमें प्रत्येक विद्यालय पर 15 प्रतिशत नवीन नामांकन न करने पर अध्यापकों के वेतन रोकने का था। जिस पर सर्वसम्मति निर्णय लिया गया कि संगठन ऐसे किसी आदेश का बहिष्कार करता है जो अव्यवहारिक एवं बेसिक शिक्षा नियमावली के विरुद्ध है।

बैठक को संबोधित करते हुए अध्यक्ष अमित सिंह ने कहा कि नामांकन में वृद्धि न होने पर कार्रवाई के लिए चेतावनी देना बेहद ही अप्रासंगिक एवं हास्यास्पद है। इसके सम्बन्ध में न तो कोई नियमावली है और न ही कोई शासनादेश ही है। हम शिक्षक अपने कर्तव्यों का सही निर्वहन कर रहे हैं जिससे विगत दो वर्षों से परिषदीय विद्यालयों में छात्र संख्या में लगभग तीस हजार की वृद्धि भी हुई है। जब जन्म दर तीन प्रतिशत बढ़ रहा है तो नामांकन में 15 प्रतिशत कैसे वृद्धि होगा। अगर इस निर्णय को वापस नहीं लिया गया तो हम आंदोलन के लिए बाध्य होंगे।
जिला मंत्री संजय सिंह ने कहा कि जिला बेसिक कार्यालय द्वारा शिक्षकों को बिना स्पष्टीकरण नोटिस दिए निलंबित किया जा रहा है जो बेसिक शिक्षा नियमावली के विरुद्ध है। विभिन्न ब्लाकों के अध्यक्षों ने अपने अपने ब्लाक के शिक्षकों से जुड़ी समस्याओं को जनपदीय इकाई के सामने रखा।
इस अवसर पर जिला महिला मोर्चा की अध्यक्ष अर्चना सिंह, जिला संयुक्त मंत्री शैलेंद्र सिंह, संगठन मंत्री अश्वनी सिंह, जिला उपाध्यक्ष राजेश सिंह टोनी, ब्लाक अध्यक्ष सरोज कुमार सिंह, अतुल प्रताप सिंह, मृत्युंजय सिंह, डा. हेमंत, सर्वजीत, गिरिश सिंह, संतोष सिंह, अजय सिंह, प्रमोद यादव, जनार्दन सिंह, राजेश सिंह, विनोद, नीतीश, रेखा यादव, डा. निर्भय आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP