जौनपुर। सहायक श्रमायुक्त कुलदीप के नेतृत्व में बनाई गई टीम ने बदलापुर तहसील क्षेत्र के लखनेपुर गांव स्थित स्वास्तिक मार्का ईंट भट्ठे से शनिवार को छापेमारी कर तीन बधुआ मजदूरों को अवमुक्त कराया। छापेमारी के दौरान अन्य मजदूरों में हड़कंप मच गया। सहायक श्रमायुक्त कुलदीप  ने बधुआ श्रम अधिनियम के अंतर्गत एसडीएम न्यायालय में ईंट भट्ठा मालिक के खिलाफ वाद दाखिल किया है।

भट्ठे पर कार्यरत मजदूर सविता पत्नी जालिम निवासी औराई भदोही ने तीन जून को जिलाधिकारी को पत्र लिखकर शिकायत किया था कि उसे तथा उसके पति जालिम व मुन्नी पत्नी रामसूरत को भट्ठा संचालक द्वारा बंधक बनाकर रखा गया है। मजदूरी भी नहीं दी जा रही है। भट्ठा मालिक मजदूरी न देकर शारीरिक तथा मानसिक रूप से प्रताड़ित कर रहा है। मजदूरों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए डीएम ने एसडीएम बदलापुर को पत्र लिखकर प्रकरण में कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।
एसडीएम ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी एसएन सिंह, सहायक श्रमायुक्त कुलदीप व नायब तहसीलदार संतोष शुक्ल की टीम गठित किया। टीम ने ईंट भट्ठे पर छापेमारी किया। जहां से सभी को अवमुक्त कराकर तहसील ले आए। सहायक श्रमायुक्त कुलदीप ने बताया कि मुक्त कराए गए मजदूरों को डीएम द्वारा बीस-बीस हजार रुपए की तत्कालिक सहायता दी जाएगी। इसके अलावा भट्ठा संचालक के खिलाफ एसडीएम व श्रम न्यायालय में मुकदमा चलाया जाएगा।




DOWNLOAD APP