30 देशों के वैज्ञानिक पूर्वांचल विश्वविद्यालय में करेंगे शिरकत | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, June 3, 2019

30 देशों के वैज्ञानिक पूर्वांचल विश्वविद्यालय में करेंगे शिरकत | #AAPKIUMMID


  • तैयारियां शुरू, निरीक्षण करने आए एनआरआई वैज्ञानिक

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान वैश्विक स्तर पर अपना नेटवर्क बनाने जा रहा है। इसी के तहत तीन दिवसीय 16 से 18 नवंबर तक अल्ट्रासोनिक्स एंड मटेरियल साइंस फॉर एडवांस टेक्नोलॉजी विषय पर अंतरराष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन होगा। इसमें 25 से 30 देशों के शिक्षक, शोधार्थी और वैज्ञानिक प्रतिभाग करेंगे। यह सेमिनार स्वीडन की संस्था इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस मैटेरियल तथा वीबीआरआई के सहयोग से आयोजित होगा।

सेमिनार की तैयारी के सिलसिले में संस्था के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर स्वीडन के वैज्ञानिक डॉ. आशुतोष तिवारी ने रज्जू भैया भौतिकीय संस्थान और ऑडिटोरियम का निरीक्षण किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. डॉ. राजाराम यादव से तैयारी के सम्बन्ध में व्यापक चर्चा की। कुलपति ने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय में पहली बार विज्ञान के विषय पर इतने बड़े अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी का आयोजन होने जा रहा है। इससे विश्वविद्यालय को वैश्विक पहचान मिलेगी।
डॉ. आशुतोष तिवारी ने कहा कि प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान को शैक्षिक जगत में पहचान दिलाने के लिए इस तरह के कार्यक्रम पर जोर देना होगा। उन्होंने कहा कि इस संस्थान को जौनपुर का स्थानीय समस्याओं के समाधान के लिए भी पहल करनी चाहिए जिससे समाज का भी भला हो सके। उन्होंने कहा कि हमारी संस्था का नेटवर्क 150 देशों में है। विश्वविद्यालय के लोगों को प्रशिक्षित करेंगे कि वह अपने क्षेत्र की समस्याओं को  स्थानीय स्तर पर कैसे ठीक करें। संगोष्ठी के लिए कुलपति ने प्रो. बीबी तिवारी को चेयरमैन, डॉ. राजकुमार एवं डॉ. देवराज सिंह को को-चेयरमैन, डॉ. गिरिधर मिश्र को कन्वेनर एवं डॉ. पुनीत कुमार धवन को आयोजन सचिव बनाया है।
संस्थान के निदेशक डॉ. प्रमोद कुमार यादव ने डॉ. आशुतोष तिवारी का स्वागत किया तथा रज्जू भैया संस्थान में चल रही शैक्षिणिक गतिविधियों से परिचय कराया। इस अवसर पर प्रो. एमएम तिवारी, प्रो. रामनारायण, डॉ. सुनील, डॉ. गिरिधर मिश्रा, डॉ. अजीत सिंह, डॉ. पुनीत धवन, डॉ. नितेश जायसवाल, डॉ. मनीष गुप्ता, डॉ. नीरज अवस्थी, डॉ. श्याम कन्हैया आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad