• भाजपा को अंबेडकर विरोधी कहा जाना निंदनीय: डा. सुनील कुमार
  • टीडी पीजी कॉलेज में हुआ संवाद कार्यक्रम

जौनपुर। तिलकधारी स्नाकोत्तर महाविद्यालय के विज्ञान संकाय के सभागार में मंगलवार को सेंटर फॉर सोशल डेवलपमेंट की ओर से आयोजित संवाद में वक्ताओं ने राष्ट्रवाद, संविधान और अंबेडकरवाद पर विस्तृत रूप से चर्चा की।

दिल्ली विश्वविद्यालय के राजनीत विभाग के प्रोफेसर एवं सीएसडी के सचिव मुख्य अतिथि प्रोफेसर विनीत सिन्हा ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की हितेषी होने का दावा करने वाले दलोँ ने सिर्फ उनके लोगों को छला हैँ। वास्तव में देश में उन्हें सम्मान सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ने ही दिलाया। भाजपा ने पंच तीर्थ की स्थापना कर बाबा साहब के जन्म, शिक्षा, दीक्षा की जगहों को राष्ट्रीय स्मारक बनाने की दिशा में प्रयास किया।

अध्यक्षता करते हुए वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जनसंचार विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. सुनील कुमार ने कहा कि बाबा साहब को भारत रत्न का प्रस्ताव अटल बिहारी वाजपेई ने 1990 में रखा और दिलाया भी। ब्रिटेन में जहां वे रहते थे। उस स्मारक को महाराष्ट्र की भाजपा सरकार ने ब्रिटेन से खरीदकर उनकी स्मृति में देश को समर्पित किया। उन्होंने नागपुर में जहां बौद्ध धर्म की दीक्षा ली। उस स्थल को दो अरब की लागत से बुद्ध टूरिज्म के रूप में विकसित कर रहे हैं। चाहे आरक्षण का मामला, संविधान की सुरक्षा का मामला हो देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट रूप से कह दिया है कि आरक्षण पर किसी प्रकार की खरोच नहीं आने दूंगा। इसके बाद भी भाजपा को अंबेडकर विरोधी कहा जा रहा है जो कि निंदनीय है। चाहे सरकार की उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना या गाँव में शौचालय की योजना हो सभी योजनाओं में प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से दलितों और पिछड़ों को लाभ पहुंचाने का प्रयास सरकार कर रही है। इसके पूर्व दिल्ली से आए प्रोफेसर सुरेश चौधरी ने विषय प्रवर्तन किया।
कार्यक्रम के संयोजक डॉ. अवनीश सिंह ने अतिथियों का परिचय कराते हुए स्वागत किया। संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन मुरली पाल ने किया। इस अवसर पर डॉ. अरविंद सिंह, डा. अनिल प्रताप सिंह, प्रो. बीडी शर्मा, प्रो. रामनारायण, डॉ. मनीष गुप्ता डॉ. आलोक दास, डॉ. विवेक सिंह, डॉ. अरुण दुबे, सुशील, संतोष त्रिपाठी, डॉ. उदय सिंह, डॉ. राकेश दूबे आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP