• पूविवि के जनसंचार विभाग में मतदाता जागरूकता एवं मीडिया विषयक विशेष व्याख्यान आयोजित

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के जनसंचार विभाग में शनिवार को मतदाता जागरूकता एवं मीडिया विषयक व्याख्यान हुआ। इस मौके पर डा. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय अयोध्या के जनसंचार एवं पत्रकारिता विभाग के शिक्षक डा. विजयेन्दु चतुर्वेदी ने कहा कि मीडिया ने चुनाव को आम आदमी का महापर्व बनाने में बड़ी भूमिका अदा की है। चुनावी खबरों, प्रत्याशियों, पार्टी की गतिविधियों एवं जनता का रूख जनमाध्यमों द्वारा समाज को पता चल रहा है।

प्रत्याशियों के चयन एवं आम जनमानस के मत निर्धारण में भी मीडिया की महती भूमिका है। चुनाव के समय आम आदमी की आवाज व उसकी समस्याओं को प्रमुखता से उठाकर मीडिया ने राजनीतिक पार्टियों के एजेण्डे में शामिल कराया है। इसी क्रम में जनसंचार विभाग के अध्यक्ष डा. मनोज मिश्र ने कहा कि जनप्रतिनिधि होने के मायने क्या है, यह मीडिया से ही पता चलता है।
उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया पर बहुधा नकारात्मक खबरों का प्रसार होता है, इसलिये हमें ऐसी खबरों का नीर-क्षीर विवेचना करना चाहिये। इस अवसर पर प्राध्यापक डा. दिग्विजय सिंह राठौर, डा. सुनील कुमार, डा. अवध बिहारी सिंह, डा. चन्दन सिंह सहित तमाम शिक्षक आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP