लखनऊ। सपा बसपा गठबंधन के अंतर्गत उत्तर प्रदेश की कुछ लोकसभा सीट पर फेरबदल के आसार नजर आ रहे हैं। जौनपुर लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी के तेज प्रताप यादव के लड़ने की चर्चा चल रही है। हालांकि यह सीट गठबंधन में बसपा के खाते में है लेकिन समाजवादी पार्टी महराजगंज सीट के एवज में जौनपुर की सीट चाह रही है। निश्चित रूप से अगर ऐसा होता है तो जौनपुर सीट सियासी अखाड़े में हाइप्रोफाइल सीट हो जाएगी। वर्तमान में इस सीट से भाजपा के कृष्ण प्रताप सिंह सांसद हैं। भाजपा की तरफ से अभी तक इस सीट पर उम्मीदवार की घोषणा नहीं हुई है।

राजनीतिक विश्लेषणों की माने तो अगर सपा-बसपा गठबंधन के आंकड़ों को पार पाना होगा तो एनडीए को इस सीट से एक ऐसे उम्मीदवार की तलाश रहेगी जिसके प्रभावशाली राजनीतिक व्यक्तित्व से इस सीट पर जीत हासिल की जा सके। निषाद पार्टी से गठबंधन करने के पश्चात एनडीए गठबंधन ऐसे चेहरे पर दांव लगाना चाहती है जो सपा-बसपा के वोटरों में सेंध लगाने में सक्षम हो।
अगर भाजपा यह सीट अपने सहयोगी निषाद पार्टी को दे देती है तो निश्चित रूप से अपने व्यक्तिगत वोट बैंक के आधार पर वह सपा-बसपा गठबंधन को आसानी से मात दे सकती है। जौनपुर निर्वाचन क्षेत्र से निषाद वोटरों की कुल संख्या तकरीबन 1.75 लाख हैं।




DOWNLOAD APP