जौनपुर। लोकसभा चुनाव में जीत के लिए तरह तरह के टोकटा प्रत्याशी अपना रहे हैं। नामांकन से पूर्व कमोवेश सभी प्रत्याशियों ने ज्योतिषी, पंडितों से शुभ मुहूर्त पूछने के बाद ही नामांकन दाखिल किया। शुभ मुहूर्त के चक्कर में भाजपा प्रत्याशी केपी सिंह ने डिप्टी सीएम डा. दिनेश शर्मा के आने का इंतजार न कर सीधे कलेक्ट्रेट जाकर नामां‌कन कर दिया। उनके अलावा इस शुभ मुहूर्त में बसपा-सपा गठबंधन के श्याम सिंह यादव और मछलीशहर लोकसभा के त्रिभुवन राम ने भी नामांकन किया।

कर्मकांड के विद्वान मुरारी श्याम पांडेय का कहना है कि शनिवार को प्रतिपदा तिथि है। जिसे रिक्ता तिथि भी माना जाता है। किंतु सुबह सूर्योदय से शाम तक सर्वार्थसिद्धि योग मिल रहा है। जो ज्योतिष की दृष्टि से महत्वपूर्ण होता है। इसी प्रकार स्वाती नक्षत्र को विजय का प्रतीक माना गया है। इन दोनों के शुभ योग में जो कार्य आरंभ किया जाता है। उसमें सफलता मिलने की संभावना रहती है। ऐसे में शनिवार का दिन प्रत्याशियों के लिए विशेष था और उन्होंने सर्वार्थसिद्धि योग में नामांकन किया।
नामांकन से पहले कई प्रत्याशियों ने शीतला चौकियां, बिजेथुआ महावीर और मैहर देवी मंदिर में मत्था टेका और जीत के लिए आशीर्वाद मांगा। एक प्रत्याशी ने मजार पर चादर चढ़ाया। सभी प्रत्याशी शुभ मुहूर्त के लिए पंडितों और ज्योतिषियों के पास गए और उन्होंने नामांकन का समय लिया। प्रत्याशी अपनी जीत पक्की करने के लिए सारे नुक्शे अपना रहे हैं। प्रचार प्रसार के साथ ही ज्योतिषियों, धार्मिक अनुष्ठान और टोटके तक आजमाने से गुरेज नहीं कर रहे हैं। इतना ही नहीं जीत के लिए उपाय भी ज्योतिषियों से पूछा जा रहा है और पूजा पाठ कराने की तैयारी भी कई प्रत्याशी कर चुके हैं।




DOWNLOAD APP