जौनपुर। युवक को दक्षिण आफ्रीका में नौकरी दिलाने के नाम पर जालसाजों ने नकली वीजा देकर 78 हजार रुपये ऐंठ लिए। मुंबई एयरपोर्ट से वापस आने पर पीडि़त ने रुपयों की मांग की तो उसे मारने पीटने की भी धमकी दी गई। पीडि़त की शिकायत पर सीओ ने मछलीशहर कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक को जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया है।
मछलीशहर कोतवाली क्षेत्र के पूरादोषी मोहल्ला निवासी उमेश पाठक का सम्पर्क तीन माह पहले पतुलकी गांव निवासी एक व्यक्ति से हुआ। उमेश ने उससे विदेश जाने की इच्छा जाहिर की तो उसने दक्षिण आफ्रीका का  वीजा देकर उसे वहां नौकरी दिलाने का आश्वासन दिया। इसके लिए उसने रुपयों का इंतजाम करने के बाद मिलने को कहा। जालसाज ने उससे 78 हजार रूपया लेकर साउथ अफ्रीका का नकली वीजा पकड़ा दिया।

पीडि़त उमेश की मां का कहना है कि दिल्ली भेजकर उसके पुत्र का मेडिकल भी करवाया गया था।  एक सप्ताह बाद मुंबई से फ्लाइट मिलने की बात कही गई थी। बेटा विदेश जाने के लिए पूरी तैयारी से मुंबई गया तो वहां एयरपोर्ट पर जांच के दौरान पता चला कि उसे जो वीजा दिया गया था वह फर्जी था। जिससे वह मुंबई से घर लौट आया। परिजन वीजा देने वाले के पास जाकर शिकायत किए तो आरोपी उन्हें ही धमकी देने लगा।
क्षेत्रीय लोगों की मौजूदगी में पंचायत हुई। जिसमें आरोपी ने स्टाम्प पेपर पर लिखकर दिया कि उसने फर्जी वीजा दिया था और इसके एवज में जो 78 हजार रुपये लिए थे वह पापस कर देगा। स्टांप पर दी गई समय सीमा बीत गई लेकिन लेकिन पैसे वापस नहीं किया। पीडि़त युवक की मां ने मंगलवार को क्षेत्राधिकारी के कार्यालय पहुंचकर शिकायत की। सीओ ने मामले की गंभीरता को देखते हुये कोतवाल पर्व कुमार सिंह को मामले की जांच कर कार्रवाई का निर्देश दिया है।




DOWNLOAD APP