जौनपुर: ​अगर समय से इलाज शुरू हो जाए तो खत्म हो सकती है दिव्यांगता | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Sunday, March 17, 2019

जौनपुर: ​अगर समय से इलाज शुरू हो जाए तो खत्म हो सकती है दिव्यांगता | #AAPKIUMMID


  • सेरेब्रल पालसी (जन्मजात विकलांग) एवं बाल अस्थि रोगों पर निःशुल्क परीक्षण एवं परामर्श शिविर आयोजित

जौनपुर। रोटरी क्लब जौनपुर एवं त्रिशला फाउंडेशन इलाहाबाद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित निःशुल्क परामर्श एवं परीक्षण शिविर रचना विशेष विद्यालय में रविवार को आयोजित किया गया। जिसमें बच्चों का निःशुल्क परीक्षण किया गया।
डाॅ. जितेन्द कुमार जैन बाल अस्थि रोग एवं सेरेब्रल पालसी विशेषज्ञ ने बताया कि ठीक समय पर इलाज हो तो दिव्यांगता खत्म हो सकती है। अगर आपका बच्चा चलना, बैठना व खडे़ रहना या तो देर से चलना शुरू कर रहा है, या फिर चलने-फिरने व बैठने में पूरी तरह से असहाय है तो उसे जल्द से जल्द जांच के लिए चिकित्सक के पास ले जाएं। कहीं ऐसा न हो कि इलाज में देरी हो और बच्चा जीवन भर के लिए दिव्यांग बन जाए। अगर समय से इलाज शुरू किया जाए तो 80 प्रतिशत से ज्यादा बच्चे सामान्य हो सकते हैं।

शिविर में अभिभावक जागरूकता संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। संगोष्ठी में सेरेब्रल पालसी के आधुनिकतम इलाज के बारे में जानकारी देते हुए डाॅ. जैन ने बताया कि जन्म के दौरान या बाद में मस्तिष्क के कुछ भाग के क्षतिग्रस्त हो जाने की वजह से बच्चों में चलने-फिरने, बोलने व सुनने की समस्या आती है। इसके अलावा बहुत सी अन्य बाल अस्थि समस्याओं जैसे हाथ व पैरों की हड्डियों का न बनना, हाथ व पैरों में तिरछापन व छोटापन आदि का भी इलाज संभव है। आज इलाज की आधुनिकतम तकनीक जैसे एनडीटी, एसआई, टीआरपी, एमआरपी और सर्जरी की आधुनिकतम तकनीकों से ऐसे बच्चे समाज की मुख्य धारा में जुड़ रहे हैं।
इस अवसर पर आयोजक रोटरी जौनपुर के अध्यक्ष रो. रवि मिगलानी, निवर्तमान अध्यक्ष रविकान्त जायसवाल, सचिव जयकृष्ण साहू जैकी, राकेश श्रीवास्तव, शशांक सिंह, कृष्ण कुमार मिश्रा, अमित कुमार पाण्डेय, श्याम वर्मा, संजय जायसवाल, सुबाष गुप्ता, अखिलेष श्रीवास्तव, देवेन्द्र सिंह, अभिषेक गुप्ता शम्मी, मनीष गुप्ता, संजय बैकर, नसीम अख्तर आदि का सहयोग रहा। राकेश श्रीवास्तव ने आभार व्यक्त किया।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad