जौनपुर: आस्था के साथ मना महाशिवरात्रि, चहुंओर गूंजा हर-हर महादेव | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Monday, March 4, 2019

जौनपुर: आस्था के साथ मना महाशिवरात्रि, चहुंओर गूंजा हर-हर महादेव | #AAPKIUMMID


  • बेल पत्र, भांग, धतुरा, फूल, माला चढ़ाकर भक्तों ने किया दूध व जलाभिषेक

जौनपुर। हिन्दू धर्म के पवित्र पर्वों में से एक महाशिवरात्रि का पर्व सोमवार को पूरी आस्था एवं परम्परागत ढंग से मनाया गया। इस पर्व पर जहां लोगों ने शिवलिंगों पर जलाभिषेक व दुग्धाभिषेक किया, वहीं बेल पत्र, भांग, धतुरा, रोरी, माला, फूल आदि चढ़ाया। साथ ही धूपबत्ती व अगरबत्ती दिखाकर विधिवूत पूजन-अर्चन करके दर्शन किया। सूर्योदय होते ही भक्तों का रेला शिवमन्दिरों पर उमड़ पड़ा जहां कतार में खड़े होकर सभी ने दर्शन-पूजन किया। वहीं हर-हर महादेव, बोल बम सहित अन्य जयघोष से पूरा वातावरण शिवमय रहा।
धर्मापुर संवादाता के अनुसार स्थानीय बाजार में स्थित ऐतिहासिक शिव मंदिर पर जलाभिषेक के लिये सुबह से ही श्रद्धालुओं की लम्बी कतार उठी जो देर शाम तक लगी रही। भक्त हाथ में जल, भांग, धतूरा लिये कतारबद्ध होकर भगवान शिव का जलाभिषेक किये। मंदिर के पुजारी राम दुलार ने बताया कि इस बार महाशिवरात्रि सोमवार को पड़ी जिसका विशेष महत्व है। सुरक्षा के लिये गौराबादशाहपुर थाना पुलिस मंदिर परिसर में मौजूद रही।
सिकरारा संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के सभी शिव मंदिरों पर भोर से ही हर-हर महादेव तथा हर-हर बम-बम का जयकारा गूंजने लगा। विशेष रूप से पावर हाउस के पास स्थित शक्तेश्वर नाथ धाम पर भक्त शनिवार से प्रारम्भ श्रीरामचरितमानस पाठ के समापन के बाद हवन में भाग लिये। साथ ही बेल पत्र, फल, भंाग, गन्ना की गेंड़ी, बेर, धतूरा का फूल, फल, दुग्ध, गंगाजल आदि से शिवार्चन कियो वहीं सई नदी के तट पर अवस्थित लम्बोदर नाथ मंदिर पर भक्तों ने जल चढ़ाया। वहीं देवपुर, बिसवां, अजोशी धाम पर भी बड़ी संख्या में लोगों ने पूजन अर्चन किया।
त्रिलोचन महादेव
जलालपुर संवाददाता के अनुसार त्रिलोचन महादेव में भगवान भोलेनाथ के दर्शन-पूजन के लिये मंदिर में भक्तों का रेला उमड़ पड़ा। घण्टे-घड़ियाल सहित हर-हर महादेव की गूंज से शिवालय सहित पूरा वातावरण गूंज उठा। लोगों ने बेलपत्र, धतूरा, भांग, जौ की बालि आदि चढ़ाकर विधि-विधान से पूजन किया। इस दौरान इंस्पेक्टर देवतानन्द सिंह के साथ कई थानों की पुलिस मौजूद रहे। मेले में भटके बच्चों को संचालक राम चन्द्र सिंह की सहयोग से उनके परिजनों से मिलवाया गया।
केराकत संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के गोमतेश्वर महादेव मंदिर में सुबह से ही शिवभक्तों का भारी भीड़ उमड़ी जो दर्शन पूजन करके जमकर जयकारा लगाये। इसके अलावा हुरहुरी, देवकली, मुफ्तीगंज, शिवनगर, पूरनपुर, भौरा, अमिहित स्थित शिव मंदिरों में भारी संख्या में श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना किया। इस अवसर पर शान्ति व्यवस्था बनाए रखने हेतु पुलिस लगी रही।
बदलापुर संवाददाता के अनुसार गौरीशंकर मंदिर चंदापुर, चौरेश्वर धाम छंगापुर, भगवान दूधनाथ दुगौली खुर्द, कवंचलनाथ मंदिर दाउदपुर, बाबा विश्वनाथ धाम बदलापुर खुर्द में सुबह से ही जलाभिषेक करने वालों की कतार लगी रही। भांग, धतूर, बेर, गन्ना, पुष्प, फल, अक्षत आदि चढ़ाकर भक्तों ने पूजा-पाठ किया। इसी तरह प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरी विश्वविद्यालय द्वारा शोभायात्रा निकाली गयी। इस दौरान डा. अशोक मिश्र, डा. प्रमोद मिश्र, आरती, हरिश्चन्द्र, राजेश,  जगदीश बिन्द सहित तमाम लोग उपस्थित रहे। स्थानीय क्षेत्र के कूंही कला गांव में स्थित गौरीशंकर मंदिर पर महाशिवरात्रि पर भक्तों की लम्बी कतार दिखायी दी। मौके पर दो पुलिसकर्मी उपस्थित रहे लेकिन वे अपनी ऊर्जा मेले को व्यवस्थित करने में नहीं खर्च किये। मंदिर से लेकर बाहर तक पूरा परिसर खचाखच श्रद्धालुओं से भरा रहा। मौके पर दिनेश यादव, सिद्धार्थ सिंह, निलेश सिंह, तोयज, संदीप अग्रहरी, आजाद तिवारी, राजन तिवारी सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।
मछलीशहर संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के सभी दिशाओं में हर हर महादेव, ऊं नमः शिवाय, बोल बम के गगनभेदी जयकारों से सारा वातावरण गुंजायमान रहा। देखा गया कि दियावां नाथ सहित सभी शिवालयों में भक्तों ने विधि-विधान से पूजन करके दर्शन किया। साथ ही जगह-जगह भण्डारे का आयोजन हुआ। देखा गया कि क्षेत्र के मेहरवा महादेव, बउरहउ बाबा, शोभनाथ महादेव, पारसनाथ महादेव समेत अन्य शिवालयों में लोगों ने दर्शन पूजन किया।
मीरगंज संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र सति अगल-बगल स्थित मन्दिर पर सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। लोग मन्दिरों पर जलाभिषेक करके महादेव का जयघोष किये। क्षेत्र के कुतौलिया वीर बाबा मन्दिर भटहर, जगदीश्वर नाथ मन्दिर अदारी, शिव मन्दिर मोलनापुर शिव मन्दिर अगहुआ, बाबा पंगुदास मन्दिर मीरगंज में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। लोगों ने जलाभिषेक करके विधि-विधान से पूजा-पाठ किया।
मुंगराबादशाहपुर संवाददाता के अनुसार स्थानीय क्षेत्र के श्री गौरीशंकर मंदिर पर सोमवार को सुबह से ही पहुंचकर शिवभक्त अपनी बारी की प्रतीक्षा में खड़े रहे। हाथ में लिये पात्र में जल के साथ बैर, मदार, जौ, धतुर, बेलपत्र, पुष्प आदि लेकर बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर जलाभिषेक किया गया। साथ ही हर हर महादेव के जयघोष से पूरे वातावरण को गुंजायमान कर दिया गया। श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुये कई जगह बैरियर लगाया गया था। 5 थानों की पुलिस भी भीड़ को नियंत्रित कर पाने में परेशान दिखी। मेले की निगरानी थानाध्यक्ष सुजानगंज संजय राय हमराहितयों के साथ डटे रहे। मेले में महिलाओं के भीड़ को देखते हुये महिला पुलिस की भी तैनाती की गयी थी। सोमवार के दिन महाशिवरात्रि पड़ने से शिव मंदिरों पर भक्तों का काफी रेला उमड़ा जहां सभी ने एक-एक करके दर्शन किया।

नेवढ़िया संवाददाता के अनुसार विश्व हिन्दू परिषद, बजरंग दल व महादेव सेवा समिति भवानीगंज के सौजन्य से क्षेत्र के हथेराडीह शिवालय से गौरीशंकर धाम तक शिव बारात निकाली गयी। बड़े धूमधाम से निकली बारात में गाजे, बाजे, घोड़े, हाथी शामिल रहे जहां भक्तों के जयघोष से पूरा वातावरण शिवमय हो गया। प्रधान आशुतोष तिवारी व संतोष सेठ के संयुक्त नेतृत्व में निकले बारात में अमित मिश्रा, विकास तिवारी, सिंटू मिश्रा, गुड्डू यादव, आकाश उपाध्याय, पंकज मिश्रा, राजेश तिवारी, कल्लू, मनोज पाण्डेय, पप्पू पाण्डेय, आशीष शुक्ला आदि शामिल रहे।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad