• जगह-जगह हुआ रंगारंग कार्यक्रम, टोली में निकले लोग

जौनपुर। रंगों का पर्व होली गुरूवार को परम्परागत ढंग से मनाया गया जिसके बाबत जहां जगह-जगह लोगों ने रंग-बिरंगे चेहरों के साथ लोगों को आपसी सद्भाव का संदेश दिया, वहीं जगह-जगह रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन भी हुआ। इसके पहले बुधवार की रात होलिकोत्सव के बाद रंगों का दौर शुरू हो गया जो गुरूवार की शाम तक चलता रहा।
जौनपुर नगर के मोहल्ला नखास में
होली के दिन आनन्द लेते लोग।
गुरूवार को सुबह होलिका के पास लोग एकत्रित हुये जहां ध्वनि विस्तारक यंत्र पर बजने वाली भागुनी व फिल्मों गीतों की धुनों पर नृत्य किये, वहीं एक-दूसरे को रंगों से सराबोर किये। देखा गया कि जहां युवक टोली बनाकर एक-दूसरे के घर जाकर परिचितों के चेहरों पर रंग लगाये, वहीं बच्चे पिचकारी में रंग भरकर छत से हर राहगीर पर बारिश किये। साथ ही लोगों ने एक-दूसरे को अबीर-गुलाल लगाकर गले मिलते हुये होली की बधाई दिया।
आपसी भाईचारा एवं सद्भाव के साथ शुरू होली शाम तक चलती रही जिसके बाद लोग स्नान आदि करके नये परिधान ग्रहण किये। शाम को नाते, रिश्तेदारों, परिचितों के घर जाकर लोगों ने बड़ों का पैर छूकर आशीर्वाद लिया एवं समकक्षों से गले मिलकर बधाई दिया। वहीं दूसरी ओर गोमती नदी के तट पर स्थित हनुमान घाट पर नौका विहार का लोगों ने खूब जमकर आनन्द लिया। लोगों ने नौका विहार करके वहां लगने वाले खाद्य सामग्रियों का आनन्द भी लिया।




DOWNLOAD APP