जौनपुर। लोक निर्माण विभाग के डाकबंगले में नगर विकास राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गोमती नदी को प्रदूषण से मुक्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नदी के उत्तरी इलाके में बजरंग घाट से सदभावना पुल तक नया घाट बनाया जाएगा। इसके लिए 61 करोड़ का प्राक्लन तैयार कर केंद्रीय जन संसाधन एवं नदी विकास एवं गंगा पुनरोद्धार मंत्री नितिन गड़करी को कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने पत्र लिखा है।

नगर विकास राज्यमंत्री ने कहा कि गोमती नदी को लेकर वह गंभीर है। चुनाव में उन्होंने वादा भी किया था। इसी के तहत अटल नवीकरण और शहरी रूपान्तरण मिशन के तहत सीवरेज योजना की मंजूरी मिली है। जीएसटी लेकर 302 करोड़ रूपये इस पर खर्च किया जाएगा। 26 फरवरी तक इसका टेंडर होने की उम्मीद है। सीवर लाइन शहर में बिछ जाने के बाद नदी में 14 नालों का गंदा पानी गिरना बंद हो जाएगा।
नालों के इंटरसेप्शन एंड डायवर्जन और आवासीत आबादी द्वारा उत्सर्जित सीवेज के संग्रहण शोधन एवं निस्तारण के लिए सीवरेज योजना की मंजूरी मिली है और नदी प्रदूषण से मुक्त होगी। इसके अलावा सीवर ट्रीटमेंट प्लांट 206 करोड़ पांच हजार रूपये की मंजूरी मिल चुकी है।
इसका टेंडर भी सात मार्च तक होने की संभावना है। नगर विकास राज्यमंत्री ने कहा कि नगर में शुद्व पेयजल के लिए 24 नए टयूबेल लगाएं जा रहे है। दस एमडीएल का ट्रीटमेंट प्लांट लगाने की कार्रवाई चल रहीं है।




DOWNLOAD APP