आरपीएस ट्रॉफी महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट का चार दिवसीय आयोजन 20 जनवरी से | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, January 16, 2019

आरपीएस ट्रॉफी महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट का चार दिवसीय आयोजन 20 जनवरी से | #AAPKIUMMID


  • पूर्व सांसद स्व. राम पियारे सुमन की स्मृति में उर्मिला सुमन-द फाउण्डेशन के तत्वावधान में होगा आयोजन

महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट के आयोजन का उद्देश्य यह है कि महिला सशक्तीकरण के दृष्टिगत बेटियों व महिलाओं की प्रत्येक क्षेत्र में बढ़-चढ़ कर भागीदारी हो, साथ ही उनके कौशल, विकास को एक नई गति मिले और उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने का मौका प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि ‘‘जब है नारी में शक्ति सारी, तो फिर क्यों नारी को कहें बेचारी.....।’’
-रीता प्रकाश मणिकर्णिका (अध्यक्ष, उर्मिला सुमन-द फाउण्डेशन)
संस्था और सुमन परिवार का यह मानना है कि जिले की महिलाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। कबड्डी, खो-खो, बैण्डमिन्टन, शतरंज, रेस आदि खेलों के माध्यम से जिले की महिलाओं ने अपनी प्रतिभा को समाज के सामने प्रस्तुत किया है। अब जरूरत है कि जिले में भी एक सशक्त महिला क्रिकेट टीम बने और अपने प्रदर्शन से जिले का नाम रौशन करें।
-राजन सुमन (सचिव, उर्मिला सुमन-द फाउण्डेशन)

अम्बेडकरनगर। पूर्व सांसद स्व. रामपियारे सुमन की स्मृति में 20 जनवरी 2019 से चार दिवसीय आर.पी.एस. ट्रॉफी महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट का आयोजन उर्मिला सुमन-द फाउण्डेशन द्वारा किया जा रहा है जिसका समापन उनकी चतुर्थ पुण्यतिथि पर 23 जनवरी 2019 को होगा। यह टूर्नामेण्ट मुख्यालय अकबरपुर स्थित बी.एन. इण्टर कॉलेज के मैदान में खेला जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए उर्मिला सुमन-द फाउण्डेशन की अध्यक्ष रीता प्रकाश मणिकर्णिका ने बताया कि यह आयोजन जिले में दूसरी बार किया जा रहा है। इसके पूर्व आर.पी.एस. ट्रॉफी महिला क्रिकेट टूर्नामेन्ट का तीन दिवसीय आयोजन गत वर्ष किया जा चुका है। उनके अनुसार पिछले आयोजन की सफलता से उत्साहित होकर इस बार इसकी अवधि एक दिन बढ़ाकर चार दिवसीय कर दी गई है।
अकबरपुर-बसखारी सड़क मार्ग पर स्थित प्रेस क्लब, अम्बेडकरनगर के सभागार में आयोजित एक प्रेस/मीडिया वार्ता में उमिला सुमन-द फाउण्डेशन की अध्यक्ष रीता प्रकाश मणिकर्णिका ने महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट के आयोजन सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया कि इसका उद्देश्य यह है कि महिला सशक्तीकरण के दृष्टिगत बेटियों व महिलाओं की प्रत्येक क्षेत्र में बढ़-चढ़ कर भागीदारी हो, साथ ही उनके कौशल, विकास को एक नई गति मिले और उन्हें अपनी प्रतिभा निखारने का मौका प्राप्त हो सके। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि ‘‘जब है नारी में शक्ति सारी, तो फिर क्यों नारी को कहें बेचारी.....।’’ जिस तरह से विश्व भर में पुरूष क्रिकेट को शोहरत, नाम और पैसा मिला हुआ है उस तरह का सम्मान अभी महिला क्रिकेट को नहीं मिल सका है। गाँव से लेकर छोटे शहरों तक इस मिथक को तोड़ने तथा क्रिकेट में भी महिलाओं को समुचित सम्मान व नाम दिलाने के लिए ही उमिला सुमन-द फाउण्डेशन संस्था दूसरी बार आर.पी.एस. ट्रॉफी महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट का आयोजन कर रही है।
संस्था के सचिव राजन सुमन ने कहा कि संस्था और सुमन परिवार का यह मानना है कि जिले की महिलाओं में प्रतिभा की कमी नहीं है। कबड्डी, खो-खो, बैण्डमिन्टन, शतरंज, रेस आदि खेलों के माध्यम से जिले की महिलाओं ने अपनी प्रतिभा को समाज के सामने प्रस्तुत किया है। अब जरूरत है कि जिले में भी एक सशक्त महिला क्रिकेट टीम बने और अपने प्रदर्शन से जिले का नाम रौशन करे।
संस्था के दोनों पदाधिकारियों ने अपील किया है कि हम सभी अपने घरों की बेटियों/बहनों को अपने नाम, सम्मान के साथ जीने के लिए प्रोत्साहित करें और अपने घर-परिवार, समाज तथा जिले का नाम रौशन करने में योगदान दें।
आर.पी.एस. ट्रॉफी महिला क्रिकेट टूर्नामेण्ट की विस्तृत रूपरेखा:-
टीम ए- नेपाल, टीम बी- लखनऊ, टीम सी- गोरखरपुर, टीम डी- प्रयागराज।
20 जनवरी 2019 (पहला दिन) को प्रथम टी-20 मैच, टीम ए और टीम सी, टीम बी और टीम डी के मध्य।
21 जनवरी 2019 (दूसरा दिन) को द्वितीय टी-20 टीम ए और टीम डी, टीम बी और टीम सी के बीच।
22 जनवरी 2019 (तीसरा दिन) को तृतीय टी-20 टीम ए और टीम बी, टीम सी और टीम डी के बीच खेला जाएगा।
23 जनवरी 2019 (चौथा दिन)- फाइनल मैच। 
उर्मिला सुमन-द फाउण्डेशन के सचिव राजन सुमन के अनुसार 20 जनवरी 2019 को मैच उद्घाटन अवसर पर उत्तर प्रदेश सरकार में प्रमुख सचिव जितेन्द्र कुमार (आई.ए.एस.), 21 जनवरी को अंकित राजपूत (पूर्व क्रिकेटर आई.पी.एल. किंग्स इलेविन पंजाब, यू.पी. रणजी ट्रॉफी), 22 जनवरी 2019 को ज्ञानेन्द्र पाण्डेय पूर्व भारतीय क्रिकेटर, चयनकर्ता बी.सी.सी.आई. अण्डर-19, इण्डिया। 23 जनवरी 2019 फाइनल मैच, टूर्नामेण्ट समापन के दिन पूर्व क्रिकेटर टीम इण्डिया प्रवीण कुमार की उपस्थिति होगी।





DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad