• विश्व मधुमेह दिवस पर किया गया निःशुल्क शुगर टेस्ट

जौनपुर। विश्व मधुमेह दिवस पर इण्डिया अलखैर फाउण्डेशन चैरिटेबल ट्रस्ट और नोबल हास्पिटल एण्ड रिसर्च सेन्टर की ओर से शाही किला गेट और सिपाह पुलिस चौकी के सामने निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। जिसमें करीब 1600 लोगों का निःशुल्क शुगर टेस्ट किया गया।

इण्डिया अल खैर फाउण्डेशन के असिस्टेंट डायरेक्टर और कैंप के संयोजक डा. अब्दुर्रहमान मुजाहिद ने शुगर से संबंधित बुकलेट जारी किया।

उन्होंने बताया कि 2015 में अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह फेडरेशन की ओर से जारी किए गए डायबिटीज एटलस के मुताबिक डायबिटीज रोगियों की संख्या में से करीब 3 करोड़ 60 लाख लोग ऐसे हैं जो अभी इस रोग के निदान से दूर हैं। यह रोग पैंक्रियाज को इंसुलिन बनाने की क्षमता को कम करता है और पूरे शरीर पर प्रभाव डालता है। डायबिटीज के कारण दिल का रोग, स्ट्रोक, किडनी फेल होना, आंखों की रोशनी जाना, नसों के डैमेज होने के कारण पैरों पर भी खतरा बढ़ सकता है।

कैम्प के सह संयोजक डा. इरफान अहमद ने बताया कि भविष्य में भी इस तरह के कैम्प का आयोजन होता रहेगा। फाउण्डेशन के डायरेक्टर डा. अख्तर सईद अंसारी ने आए हुए लोगों के प्रति आभार व्यक्त किया।
इस अवसर पर डा. अबुलखैर हारिश, डा. अकदस, रणधीर राय, धीरेन्द्र प्रताप, शैलेंद्र यादव, जयकिशन, आनन्द दूबे, विनोद तिवारी, अमित उपाध्याय, शोहराब आलम, विपिन सिंह, नदीम खान, अतीक अहमद, रिजवान अहमद, शुएब अहमद आदि उपस्थित रहे।