जौनपुर। कलेक्ट्रेट सभागार मेंजिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी की अध्यक्षता में जिला स्वच्छता समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि जनपद को शीघ्र ही खुले में शौच मुक्त घोषित किया जाना है इसीलिए शेष बचे शौचालयों का निर्माण शीघ्र कराएं।
उन्होंने कहा कि बने हुए शौचालयों का शत प्रतिशत प्रयोग सुनिश्चित कराएं। ऐसी जगहों पर जहां लोग अभी भी खुले में शौच जाते हैं वहां पर धार्मिक मान्यता से जुड़ं पौधे तुलसी, पीपल तथा बरगद लगाये जाने के निर्देश दिये। प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में खराब स्थिति के शौचालयों के मरम्मत कराने तथा स्वच्छाग्राहियों का भुगतान समय से कराने के निर्देश दिए।

जिला पंचायत राज अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में जनपद में 404359 लाभार्थियों का शौचालय निर्माण कार्य पूर्ण कराते हुए 3215 ग्रामों को खुले में शौचमुक्त किया जा चुका है। ओडीएफ प्लस के अंतर्गत एक लाख 52 हजार 665 का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें से 73564 की डेटा इंट्री का कार्य किया जा चुका है।
उन्होंने बताया कि जनपद को खुले में शौचमुक्त बनाने, ग्रामीण समुदाय में स्वच्छता के प्रति व्यवहार परिवर्तन किये जाने एवं स्वच्छता का व्यापक प्रचार-प्रसार स्वच्छता रथ, एलईडी वीडियो वैन तथा नुक्कड नाटकों के माध्यम से कराया जा रहा है। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी गौरव वर्मा, जिला पंचायत राज अधिकारी सभाजीत पांडेय, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी आरडी यादव आदि उपस्थित रहे।