जौनपुर। उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति और जनजाति आयोग की सदस्य व भाजपा महामंत्री महिला मोर्चा काशी क्षेत्र अनीता सिद्धार्थ ने आंगनवाड़ी कार्यकत्री को गांव स्तर पर कमेटी बनाकर प्रशिक्षण के लिए विस्तृत समझाया। उन्होंने नारी समाज को मजबूत करने के लिए जोर देते हुए कहा कि महिलाओं के उत्थान बिना कुछ सम्भव नहीं। श्रीमती सिद्धार्थ ने आगनबाड़ी कार्यकत्री को गांव स्तर पर कमेटी कैसे संचालन होगा उस पर विस्तृत रूप से समझाया।
उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गांव स्तर पर कमेटी बनाकर पांच बिंदु स्वस्थ व पोषण, सुरक्षा, शिक्षा, स्वरोजगार, स्वच्छता पर महिलाओं के विकास के लिए बल दिया। जिसका उद्घाटन भी किया। इसी क्रम में सिरकोनी, डोभी, जलालपुर और केराकत ब्लाक के सभागार में आगनबाडी कार्यकत्री को बुलाकर प्रत्येक ग्राम स्तर पर स्वास्थ्य व पोषण, सुरक्षा, शिक्षा, स्वरोजगार, स्वच्छता को केंद्रित कर कमेटी बनाने के लिए कहा गया।
इस कमेटी में गांव स्तर पर आगनबाड़ी कार्यकत्री स्वास्थ्य संबंधी महिला के लिए जानकारी देने का काम करेंगे। जबकि आशा व एनम पोषण के लिए गर्भवती महिलाओं को प्रशिक्षित करेंगे। ग्राम सभा की एक महिला शिक्षक जो सदस्य होगी वह शिक्षा व सुरक्षा के लिए मार्गदर्शन महिलाओं का करेंगे। वहीं पर महिला ग्राम प्रधान जो सदस्य होंगे वह स्वरोजगार के लिए महिलाओं को प्रोत्साहन के साथ साथ उन्हें मनरेगा के क्षेत्र में जानकारी भी उपलब्ध कराएंगे।
कमेटी में महिला सफाईकर्मी जो होगी उनका कार्य गांव में रहने वाली महिलाओं को स्वच्छता के लिए प्रेरित करेंगे ताकि गांव में किसी भी महामारी से बचने के उपाय लोग स्वयं करें और जनहानि की संभावनाएं न हो। इस अवसर पर खण्ड विकास अधिकारी डोभी ओंकार सिंह, सिद्धिकी, सीडीपीओ बीना श्रीवास्तव, नीलम दूबे, शुभावती देवी, मनोज वर्मा, मुख्य सेविका आराधना अस्थाना, राधा, कमलावती सिंह आदि मौजूद रहे।