जौनपुर। जनपद जौनपुर शर्की शासनकाल से ही शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल रहा है। आज भी यह दबदबा बरकरार है। भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा परिणाम में जिले के लाल ने देश में 8वीं रैंक हासिल करके एक बार फिर से जिले का नाम रोशन कर दिया है। उसकी सफलता की खबर मिलते ही परिवार, रिश्तेदार सहित जनपदवासियों का सीना गर्व से ऊंचा हो गया।
भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परीक्षा में देश में 8वीं रैंक हासिल करने
वाले विजयानन्द का मुंह मीठा करातीं मां एवं उपस्थित परिजन।
नगर के ढालगर टोला (राजा फाटक) के पास के निवासी अखिलेश पाण्डेय कोचिंग चलाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं। उनका बेटा विजयानन्द पाण्डेय बचपन से ही पढ़ने में तेज रहा है। इण्टर तक की पढ़ाई जिले से करने बाद 2012 में एआईईईई की परीक्षा पास किया जिसके बाद नीट हमीरपुर हिमांचल प्रदेश से किया।
बी-टेक कोर्स पूर्ण कर रहा था कि इसी बीच 9 नवम्बर को आये भारतीय इंजीनियरिंग सेवा परिणाम में उसने देश में 8वीं रैंक हासिल किया है। विजयानन्द ने अपनी सफलता का श्रेय ईश्वर, माता, पिता व गुरूजनों को देते हुये बताया कि वह प्रतिदिन 14 से 16 घण्टे पढ़ाई करता था।
बेटे की सफलता पर पिता अखिलेश पाण्डेय व माता विजया पाण्डेय खुश हैं जिन्होंने पुत्र को आर्शीवाद देते हुये कहा कि जिस तरह से मेरा बेटा आज सफलता हासिल कर जिले का नाम रोशन किया है, उसी तरह से आगे पूरी इमानदारी के साथ कार्य करते हुये दुनिया में भारत का झण्डा बुलंद करेगा।