जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के फार्मेसी संस्थान में सोमवार को विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया गया। फार्मेसी के समस्त छात्रों ने रैली के माध्यम से देवकली एवं जासोपुर जाकर दवाओं के महत्व को बताया। दवाओं को कब, कैसे, किस समय खाना है फार्मेसी छात्रों ने ग्रामीणवासियों को बताया। क्योंकि एक फार्मासिस्ट की जिम्मेदारी को केवल फार्मासिस्ट ही समझता है।

कुलपति ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व फार्मासिस्ट दिवस की अवधारणा FIP (इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल फेडरेशन) के 2009 अधिवेशन स्टाबुल तुर्की में की गयी और यह कहा गया कि फार्मासिस्ट मरीज एवं डॉक्टर के मध्य एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। क्योंकि डॉक्टर सिर्फ दवा के द्वारा मरीज में जान देते हैं जबकि फार्मासिस्ट अपने ज्ञान एवं स्किल से दवाओं में जान डालते हैं। आज के परिदृश्य में फार्मासिस्ट की भूमिका और अधिक हो जाती है क्योंकि दवा सही मात्रा, सही समय एवं सही तरीके से लेने के उपरांत ही मर्ज को सही समय पर ठीक किया जा सकता है।
कार्यक्रम आयोजक डॉ. विनय कुमार वर्मा रहे। धन्यवाद ज्ञापन धर्मेन्द्र सिंह ने किया। इस मौके पर डॉ. राजीव कुमार, नृपेंद्र सिंह, विजय बहादुर मौर्य, डॉ. झांसी मिश्रा, शील निधि सिंह, राजन गुप्ता, आकांक्षा, श्वेता, अनुभव, प्रशांत, जैनेन्द्र आदि मौजूद रहे।