सौरभ सिंह
सिकरारा, जौनपुर। स्थानीय थाना क्षेत्र के एक गांव से 4 दिन पहले भगाई गई किशोरी को शुक्रवार भोर में ग्रामीणों ने बरामद कर लिया। मौके से आरोपित युवक भागने में कामयाब हो गया। किशोरी के आरोपित के घर आने की सूचना पर गुरुवार देर शाम को दो दर्जन से अधिक ग्रामीण आरोपित का घर घेरकर काफी बवाल किये थे। पुलिस के पहुँचने पर मामला शांत हुआ। इस समूचे प्रकरण को लव जिहाद से जोड़ा जा रहा है। हिंदू संगठनों ने आरोपित युवक की गिरफ्तारी की मांग किया।

बता दें कि बीते 8 अप्रैल को क्षेत्र के एक गांव की स्नातक प्रथम वर्ष की छात्रा कालेज पढ़ने गई थी। घर नहीं लौटी तो परिजन आस—पास खोजबीन करने के बाद थाने पर गुमशुदगी का रिपोर्ट दर्ज करा दिए। परिजन स्वयं इस मामले में तहकीकात शुरू किये तो पता चला कि उक्त युवती को एक—दूसरे वर्ग का युवक प्रेमजाल में फंसाकर भगा ले गया। इस मामले को पुलिस को बताया तो पुलिस बाजार व कालेज के आस—पास के सीसीटीवी फुटेज की जांच करने के साथ नामजद अपहरण का मुकदमा दर्ज कर मामले की तफशीष में लग गई थी। गुरुवार शाम को युवती के परिजनों के साथ दो दर्जन से अधिक ग्रामीणों आरोपित युवक का घर घेरकर बवाल शुरु किये तो सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष यजुवेंद्र सिंह मयफोर्स मौके पर पहुँचकर ग्रामीणों को शांत कराये और आरोपित के परिजनों पर युवती के वापस कराने का दबाव दिए। पुलिस के समझाने पर ग्रामीण शांत हो गए लेकिन आरोपित के घर के आस—पास रात भर पहरा देते रहे।

शुक्रवार भोर में आरोपित के परिजन बुरका पहनाकर कही ले जाने की फिराक में थे। पहरा दे रहे ग्रामीणों की निगाह पड़ी। शक हुआ तो बुरका खुलवाने पर भगाई गई छात्रा निकली जो अर्धबेहोशी हालात में बताई गई। ग्रामीणों की मानें तो परिजन युवती को साथ ले गये जबकि थानाध्यक्ष यजुवेंद्र कुमार ने बताया कि आरोपित की गिरफ्तारी जल्द कर लिया जाएगा। पुलिस टीम ने कई जगह दबिश दी है। बताया कि युवती के बरामदगी की कोई सूचना नहीं मिली है। इस मामले को लवजिहाद से जोड़ा जा रहा है। लोगों में चर्चा है कि क्षेत्र के एक वर्ग के युवक व उनके सगे सम्बन्धी दूसरे वर्ग की पढ़ने वाली छात्राओं को प्रेमजाल में फांसकर अपना मिशन चला रहे हैं। क्षेत्र में इस तरह से दूसरे वर्ग की युवतियों के भगाने के अन्य मामले भी आ चुके हैं लेकिन लड़कियों के परिजन लोकलाज वश अथवा गरीबी के चलते शांत हो गया। इसी का लाभ उठाकर दूसरे सम्प्रदाय के लड़के अपने मिशन में कामयाब हो रहे हैं।