यूपी में अब और नहीं बढ़ेगा लॉक डाउन, चालू होगा कारोबार! - उम्मीद

Breaking

Saturday, May 22, 2021

यूपी में अब और नहीं बढ़ेगा लॉक डाउन, चालू होगा कारोबार!

अजय कुमार
उत्तर प्रदेश में लॉक डाउन ने व्यापारियों के की कमर तोड़ दी है तो लॉक डाउन की आड़ में कालाबाजारी करने वालों की चांदी हो गई है, जिस कारण मंहगाई काफी बढ़ गई है। दवाओं और जीवनरक्षक उपकरणों की तो कालाबाजारी हो ही रही है, इसके अलावा खाद्य पदार्थ, घी-तेल ही नहीं, बल्कि रोजमर्रा के सामानों पर भी लॉक डाउन का असर देखने को मिल रहा है। इतना ही नहीं, सरकार को राजस्व का बेहद नुकसान हो रहा है और अर्थव्यवस्था भी पटरी से उतरती जा रही है।
जब केन्द्र भी लॉक डाउन को आखिरी विकल्प के रूप में देख रहा हो तब यदि योगी सरकार 24 मई के बाद लॉक डाउन को आगे नहीं बढ़ाया तो किसी को कोई खास आश्चर्य नहीं होना चाहिए। सरकार कुछ शर्तों और पाबंदियों के साथ बाजार खोले जाने की इजाजत दे सकती है जिसके तहत सुबह से शाम आठ बजे तक बाजार खुलेंगी।
हालांकि इस दौरान वीकली लॉक डाउन पहले की तरह जारी रहेगा। सरकार के आला अधिकारी भी इस पक्ष में है कि अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए बाजारों को खोलना जरूरी है। ऐसे में माना जा रहा है कि सरकार बाजार खोलने का निर्णय ले सकती है।
हालांकि इस दौरान गांवों में पैर पसारता कोराना और बढ़ते ब्लैक फंगस के मामले को लेकर भी सरकार सक्रिय है। बावजूद इसके बाजार खुलने के पूरे आसार हैं। विशेषज्ञों ने भी बाजार को खोलने की बात कही है। इस दौरान वीक एंड पर शनिवार और रविवार को पहले की तरह लॉक डाउन जारी रहेगा, ताकि इन दो दिनों में बाजारों को सैनिटाइज कराया जा सके। दरअसल, लॉक डाउन से छोटे कारोबारियों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है। प्रदेश में करीब 22 लाख के करीब खुदरा व्यापारी हैं।
लॉक डाउन के चलते इनका करोड़ों का काम धंधा प्रभावित हो रहा है। इन दुकानों में काम करने वाले मजदूर भी बंदी के चलते भुखमरी की कगार पर पहुंच गए हैं। लॉक डाउन के दौरान आनलाइन कंपनियांे को पूरी तरह से कारोबार करने की छूट थी, इसकी वजह से ऑफ लाइन व्यापार करने वाले खुदरा व्यापारियों को बड़ा नुकसान हो रहा था।
रिटेल सेक्टर से जुड़े अलग-अलग संगठनों ने इसको लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को ट्वीट भी किया था। हालांकि उसमें बाजार खोलने की बात न कहकर आनलाइन कारोबार पर रोक लगाने की मांग की गई थी। बाजारों के अलावा कई सेक्टर पर अभी भी पहले की तरह पूरी तरह से पाबंदी जारी रह सकती है।
इसमें सिनेमा हाल, जिम, ब्यूटी पार्लर, वैवाहिक आयोजनों और अंतिम संस्कार के लिए सीमित संख्या वाला आदेश पहले की तरह जारी रहेगा। वहीं स्कूलों को फिलहाल सरकार ने इस महीने के अंत तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि स्कूल इससे आगे भी बंद रहेंगे परंतु आनलाइन पढ़ाई जारी रहेगी।
अजय कुमार
(लेखक उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ मान्यताप्राप्त पत्रकार एवं स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं)

No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------

https://www.facebook.com/aapkiummidUmmid

-----------------------------------------------------------