कोरोना वायरस का 'भारतीय स्वरूप' बताने वाली सामग्री हटाई जाए - उम्मीद

Breaking

Saturday, May 22, 2021

कोरोना वायरस का 'भारतीय स्वरूप' बताने वाली सामग्री हटाई जाए

demo pic

नई दिल्ली (पीएमए)। सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे अपने मंचों से उस सामग्री को हटाएं, जिसमें कोरोना वायरस के कथित ‘भारतीय स्वरूप' का उल्लेख किया गया है या संदर्भ दिया गया है। सरकार ने यह निर्देश कोविड-19 महामारी से जुड़ी गलत जानकारी को नियंत्रित करने के उद्देश्य से दिया है। डिजिटल मंचों ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि उन्हें नवीनतम परामर्श मिला है।
सूचना एवं प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय ने शुक्रवार को सभी सोशल मीडिया मंचों को लिखे पत्र में जोर देकर कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस के ‘बी.1.617' स्वरूप के साथ अपनी किसी रिपोर्ट में ‘भारतीय स्वरूप' का उल्लेख नहीं किया है। मंत्रालय द्वारा जारी नोटिस में कहा गया कि ‘फर्जी बयान' ऑनलाइन प्रसारित हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि विभिन्न देशों में कोरोना वायरस का ‘भारतीय स्वरूप' फैल रहा है।
आईटी मंत्रालय ने कहा कि गत 12 मई को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय प्रेस विज्ञप्ति के जरिये स्थिति स्पष्ट कर चुका है। मंत्रालय ने सोशल मीडिया से कहा कि ‘वे उस सभी सामग्री को अपने मंच से तुरंत हटाएं जिसमें कोरोना वायरस के ‘भारतीय स्वरूप' का संदर्भ दिया गया है।' इससे पहले इलेक्ट्रानिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सोशल मीडिया मंचों पर कोरोना वायरस से जुड़ी फर्जी खबर/भ्रामक सूचना को रोकने के लिए परामर्श जारी किया था।
भारत डिजिटल मंचों का बड़ा बाजार
गौरतलब है कि भारत गूगल, फेसबुक और ट्विटर जैसे डिजिटल मंचों के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक देश में 53 करोड़ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता, 44.8 करोड़ यूट्यूब उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता, 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता और 1.75 करोड़ ट्विटर उपयोगकर्ता हैं।



Mangalam_Jewelers

Gahna%2BKothi%2BJaunpur%2B1



Loutus


Prashashya%2BJems
Yash%2BHospital%2BJaunpur%2BDr.%2BAvneesh%2BKumar%2BSingh

No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------

https://www.facebook.com/aapkiummidUmmid

-----------------------------------------------------------