जौनपुर। डीएम दिनेश कुमार सिंह ने माउथ कैंसर की जननी बन चुकी दोहरा बनाने और बेचने वालों के खिलाफ और कठोर कदम उठाया है। शुक्रवार को डीएम ने कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के शपथ ग्रहण समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब दोहरा के कारोबारियों पर रासुका लगाया जायेगा। इसलिए अब भी समय है इस कारोबार से जुड़े लोग दोहरा बनाना और बेचना बंदकर दूसरा व्यापार करें।
नगर व आसपास इलाके में बनने और बिकने वाला मादक पदार्थ दोहरा स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है। इसका सेवन करने वाले सैकड़ों लोग माउथ कैंसर की चपेट में आकर काल के गाल में समा गये हैं। इससे अधिक लोग देश के विभिन्न अस्पतालों में जीवन और मौत के बीच संघर्ष कर रहे हैं। परिवार वाले इलाज कराने में तबाह हो चुके हैं।
पत्रकार राजकुमार सिंह और समाजसेवी विकास तिवारी ने जन जागरण करने के साथ इस जहर को पूरी तरह से बंद कराने की वकालत करते चले आ रहे हैं। समय समय पर अधिकारियों ने इस समस्या के खिलाफ कठोर कदम उठाए हैं  जिले की कमान सम्भालने के बाद जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह दोहरा कारोबार को नेस्तनाबूत करने में जुटे हुए हैं। वे जन जागरण करने के साथ ही इस व्यापार से जुड़े लोगों के साथ बैठक करके दोहरा के निर्माण और बिक्री बंद करने का अनुरोध किया है।
डीएम के सख्त आदेश के बाद भी कुछ लोग चोरी छिपे इस अवैध व्यापार में लगे हुए हैं। इसके कारोबारी दोहरा बनाने के लिए शहर की गलियां छोड़कर गांव में गन्ने के खेतो को अपना ठीकाना बनाया है और ब्रिकी के लिए महिलाओं को मोहरा बनाया है। इसकी पूरी जानकारी जिलाधिकारी को है। वे समय समय एक एक करके दोहरा कारोबार से जुड़े लोगो पकड़वाकर अपने पास बुलाकर न दोहरा बनाने, न बेचने और न खाने की शपथ दिलवा रहे हैं। इसका काफी असर भी दिखाई पड़ रहा है लेकिन कुछ लोग डीएम के सख्त आदेश के बाद भी दोहरे का कारोबार बंद नही कर रहे है। जिसके कारण अब डीएम ने सख्त आदेश देते हुए कहा कि दोहरा बनाते या बेचते पकड़े जाने वालों पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून की तहत कार्रवाई किया जायेगा।



DOWNLOAD APP