• जनजीवक कल्याण संघम का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला सम्पन्न

सिवान (बिहार)। जनपद के बसंतपुर में ग्रामीण चिकित्सकों के संगठन ‘जनजीवक कल्याण संघम’ के बैनर तले एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। बिहार सरकार द्वारा चलाये जा रहे जन कल्याणकारी योजनाएं जैसे- जल जीवन हरियाली, नशा मुक्ति, बाल-विवाह, दहेज उन्मूलन से सम्बन्धित जागरूकता अभियान के तहत आयोजित प्रशिक्षण में क्षेत्र के हजारों चिकित्सक शामिल हुये। जिलाध्यक्ष डा. सत्येन्द्र राय की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष डा. सुबोध सिंह रहे।
बिहार के सिवान जिले में आयोजित एक दिवसीय
प्रशिक्षण कार्यशाला में मंचासीन अतिथिगण।
उन्होंने दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जिसके बाद डा. सिंह ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा चलाये जा रहे जनकल्याणकारी योजनाओं को बिहार के तमाम ग्रामीण चिकित्सक जन-जन तक पहुंचाकर अहम् भूमिका निभायेंगे। इस दौरान उन्होंने उपस्थित सभी ग्रामीण चिकित्सकों को कम से कम एक-एक हरा पेड़ लगाने का संकल्प दिलाया।
उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने एनआईओएस व राज्य स्वास्थ्य समिति के संयुक्त तत्वावधान में एक वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करवाये हुये हैं। प्रथम चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम में सफलता हासिल करने वाले ग्रामीण चिकित्सकों का प्रमाण पत्र उनके स्टडी सेन्टर के माध्यम से ही बहुत जल्द मिलेगा। साथ ही पुनः दूसरे चरण का प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित किया गया है। डा. सिंह ने बताया कि अगले माह ही पटना के श्रीकृष्ण मेमोरियल सभागार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार प्रदेश के तमाम ग्रामीण चिकित्सकों के उज्जवल भविष्य से सम्बन्धित कुछ विशेष घोषणाएं करेंगे।
इसी क्रम में राज्य मीडिया प्रभारी डा. विनोद अवस्थी ने कहा कि हमारे प्रदेश अध्यक्ष डा. सुबोध सिंह ग्रामीण चिकित्सकों के सभी समस्याओं के निराकरण हेतु हमेशा गम्भीरतापूर्वक बिहार सरकार के सम्पर्क में रहते हैं। चिकित्सक बंधु विश्वासपूर्वक धैर्य बनाये रखें। जितने भी ग्रामीण चिकित्सक जो संगठन से प्रमाणित हैं, उन्हें निश्चित रूप से बिहार सरकार के स्वास्थ्य विभाग में बहुत जल्द ही नियोजन का लाभ मिलेगा। किसी के झांसे में आने की जरूरत नहीं है।
प्रदेश प्रवक्ता डा. अरविंद कुमार ने कहा कि डा. सुबोध सिंह के दिशा निर्देशन में प्रदेश के तमाम ग्रामीण चिकित्सक सरकार की सभी जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम विगत कई वर्षों से करते आ रहे हैं, इसलिये हमें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री हम लोगों की समस्याओं का समाधान अवश्य करेंगे। इस अवसर पर तमाम चिकित्सकों की उपस्थिति रही। अन्त में प्रदेश अध्यक्ष डा. सुबोध सिंह ने समस्त आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

DOWNLOAD APP