• सरकार केे वादाखिलाफी का मुंहतोड़ जबाब देंगे वित्तविहीन शिक्षक: रेनू मिश्रा
  • टीडी इंटर कालेज के मार्कण्डेय सिंह हाल में माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षकों का जनपदीय अधिवेशन व शैक्षिक विचार संगोष्ठी आयोजित
जौनपुर। तिलकधारी सिंह इंटर कालेज के मार्कण्डेय सिंह हाल में गुरुवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक महासभा के जनपदीय अधिवेशन एवं शैक्षिक विचार संगोष्ठी के मुख्य अतिथि प्रदेश अध्यक्ष अशोक राठौर ने कहा कि सरकार द्वारा वित्तविहीन शिक्षकों की समस्या की अनदेखी कर रहा है। वादे के बावजूद भी प्रदेश सरकार ने वित्तविहीन शिक्षकों को न तो पूर्णकालिक बनाया और नही उचित मानदेय तय किया।
उन्होंने कहा कि सरकार से मागें पूरी कराने के लिए महासभा द्वारा शिक्षक व स्नातक क्षेत्र हेतु घोषित प्रत्याशियों को जिताकर सदन में भेजना होगा। प्रदेश सरकार वित्तविहीन विद्यालयों व उनमें कार्यरत शिक्षकों, प्रधानाचार्यों व छात्र छात्राओं को कुदृष्टि से देख रही है। सरकार अपनी तरफ से इन वित्तविहीन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को एक भी पैसा नहीं देना चाहती। वित्तविहीन शिक्षकों, प्रधानाचार्यों के साथ दोयम दर्जे का व्यवहार किया जा रहा है। आज तक न तो इनकी सेवा की कोई सुरक्षा है और न ही सम्मानजनक जीवनयापन हेतु न्यूनतम वेतन, भत्ता व चिकित्सा बीमा की सरकार को कोई चिता है।
विशिष्ट अतिथि महिला प्रकोष्ठ की प्रदेश अध्यक्ष रेनू मिश्रा ने कहा कि वित्तविहीन शिक्षकों के साथ सौतेला व्यवहार होने पर हमने सरकार के खिलाफ लड़ाई मुखर की तो उसे कमजोर करने के लिए अपना नुमाइंदा चुनाव में उतार दिया। यह सरकारी साजिश है, जिससे सचेत रहने की जरूरत है। कहा कि वित्तविहीन शिक्षकों को पूर्णकालिक बनाने को हर लड़ाई लड़ी जाएगी। कहा कि सरकार चाहकर भी उसे अनदेखा नहीं कर पाएगी।
शिक्षक व स्नातक निर्वाचन खण्ड वाराणसी की प्रभारी एवं सह संयोजक ऋतिका दुबे ने कहा कि अपना हक पाने के लिए वित्तविहीन शिक्षक उदासीनता को त्याग कर संघर्ष करें। संघर्ष के बल पर समान कार्य का समान वेतन मिलेगा। इसी प्रदेश में सन् 1978 के पहले प्रबंधकीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों को संघर्ष के बल पर समान कार्य का समान वेतन मिला है। महासभा द्वारा घोषित वाराणसी स्नातक खण्ड के प्रत्याशी फौजदार सिंह 'अखिलेश' ने स्वागत भाषण के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया। उनके साथ वाराणसी शिक्षक खंड प्रत्याशी डा. कृष्ण मोहन यादव ने मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथि के साथ मंचासीन पदाधिकारियों को स्मृति चिन्ह व अंगवस्त्र प्रदान किया।
सम्मेलन का शुभारम्भ अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र पर पुष्पार्चन से कर किया। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राजेश मिश्र ने संचालन महामंत्री शरद सिंह व आभार जिला उपाध्यक्ष श्यामधर मिश्र ने ज्ञापित किया। अधिवेशन में बलिया, मऊ, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, सोनभद्र जिले के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
वक्त्ताओंं में जिलाध्यक्ष वाराणसी प्रमोद कुमार मिश्र, जिलाध्यक्ष गाजीपुर रामजनम सिंह यादव, जिलाध्यक्ष मिर्जापुर कृष्ण कुमार दूबे, जिलाध्यक्ष चंदौली आजाद यादव, जिलाध्यक्ष नन्हकऊ गुप्ता, प्रांतीय उपाध्यक्ष राजनारायण सिंह, प्रधानाचार्य परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष डा. वीरेन्द्र प्रताप सिंह, अमित दुबे, प्रांतीय उपाध्याय पीडी दुबे, रमेश सिंह, बनवारी पांडेय, राजीव यादव, शशिधर चौबे, विकास सिंह, अंकुर दुबे, तदर्थ शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष तिलकराज सिंह, प्रमोद सिंह, मनीष सोमवंशी आदि प्रमुख रहे।






DOWNLOAD APP