• राष्ट्रीय सेवा योजना के 7 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का हुआ उद्घाटन
  • 8 विश्वविद्यालयों के रासेयो के कार्यक्रम अधिकारियों ने किया प्रतिभाग

 सिद्दीकपुर, जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों का ईटीआई प्रशिक्षण आयोजित हुआ जिसका उद्घाटन मुख्य अतिथि शतरूद्र प्रताप सिंह सदस्य बोर्ड आफ डायरेक्टर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय एवं अध्यक्षता कर रहे पूविवि के कुलपति प्रो. डा. राजाराम यादव ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलित करके किया।
 तत्पश्चात् विभिन्न विवि से आये कार्यक्रम अधिकारियों को सम्बोधित करते हुये श्री सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना विद्यार्थियों के व्यक्तित्व विकास का एक महत्त्वपूर्ण मंच है। इसके माध्यम से स्वयंसेवक सामुदायिक सेवा के माध्यम से अपने व्यक्तित्व का विकास कर सकते हैं। युगपुरूष स्वामी विवेकानन्द एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर राष्ट्रीय सेवा योजना अवलम्बित है। उनके आदर्शों पर चलकर ही हम एक समावेशी राष्ट्र का निर्माण कर सकते हैं।
 इसी क्रम में अध्यक्षीय उद्बोधन में कुलपति डा. राजाराम यादव ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का सिद्धांत वाक्य ’मैं नहीं आप।’ रासेयो मैं नहीं, आप प्रजातंात्रिक ढंग से रहने का सार बताता है और निस्वार्थ सेवा की आवश्यकता का समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि हम दूसरे व्यक्ति के दृष्टिकोण की सराहना करने वाले बनें तथा सभी मनुष्य के लिये सुहानुभूति रखें। व्यक्ति का कल्याण सम्पूर्ण समाज के कल्याण पर ही निर्भर है।
 कार्यक्रम में आये अतिथियों का स्वागत रासेयो के कार्यक्रम समन्वयक डा. राकेश यादव ने किया तो लोगों के प्रति धन्यवाद डा. मनराज यादव ने ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचानल डा. अजय सिंह ने किया। इस अवसर पर डा. राजेश गर्ग, डा. सुरेन्द्र सिंह यादव, डा. आनन्द कुमार, डा. नीलम तिवारी, डा. गीता त्रिपाठी, डा. कामिनी वर्मा सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP