अम्बेडकरनगर। राजकीय विद्युत परिषद इण्टर कालेज विद्युत नगर टाण्डा की कक्षा 9वीं की छात्रा अर्चना सोनकर ने बुधवार को एक दिन के लिये एएसपी का चार्ज संभाला जहां लोगों की फरियाद सुनते हुये पुलिसकर्मियों को आदेश भी दिया। जिले में यह अनूठी पहल महिला सशक्तिकरण अभियान के तहत अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश मिश्र ने किया। इस दौरान पीड़ित शिकायतकर्ता किरण देवी के साथ छात्रा अर्चना सोनकर ने भी जाना कि वह महिलाओं की सुरक्षा कैसे कर सकती है। कैसे पुलिस में अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। पुलिस कैसे काम करती है और थाने कैसे चलते हैं।
अम्बेडकरनगर में एक दिन की एएसपी बनकर
लोगों की फरियाद सुनतीं छात्रा अर्चना सोनकर।
अम्बेडकरनगर जनपद में एक दिन एएसपी बन के छात्रा ने एएसपी कार्यालय की कुर्सी पर बैठी तो इस दौरान आफिस में फरियादियों की भीड़ लगी रही। वहीं कार्यालय में बतौर एएसपी छात्रा ने समस्याओं को सुना। चार्ज लेते ही छात्रा ने सबसे पहले इस दौरान शिकायतकर्ता किरण देवी की समस्या को गम्भीरतापूर्वक लेकर महिला उपनिरीक्षक व आरक्षी को कानूनी कार्यवाही के लिये निर्देशित करती नजर आयी।
9वीं में पढ़ने वाली छात्रा अर्चना ने बताया कि मुझे गर्व महसूस हो रहा है कि मैं इतनी बड़ी जिम्मेदारी संभाल रही हूं और साथ ही मुझे यह भी पता चला कि किस तरीके से पुलिस काम करती है। मैंने देखा कि पुलिस हर काम को मेहनत और लगन से हमारे जिले में काम कर रही है। छात्रा ने यह भी बताया कि वह बड़ी होकर अफसर बनना चाहती है।
अपर पुलिस अधीक्षक अवनीश मिश्र ने कहा कि हमारे यहां छात्र-छात्राओं के लिये जागरूकता का माह चल रहा है। इसमें हम तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं। मैंने उनसे वादा किया था कि मैं उन्हें एक दिन के लिये एएसपी बनाऊंगा। इसी क्रम में छात्रा अर्चना सोनकर आज हमारे आफिस में आयी जो एएसपी के तौर फरियादियों की समस्याओं को सुनकर उन्हें उचित कार्यवाही का निर्देशन दिया।



DOWNLOAD APP