सिंगापुर सरकारी अधिकारियों ने सहारा एंबी वैली सिटी को बताया आदर्श स्मार्ट सिटी | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Thursday, January 16, 2020

सिंगापुर सरकारी अधिकारियों ने सहारा एंबी वैली सिटी को बताया आदर्श स्मार्ट सिटी | #AAPKIUMMID


  • सुब्रत राय सहारा की परिकल्पना एवं उपलब्धियों की सिंगापुर में रहा चर्चा का विषय

सिंगापुर। दो दिवसीय सिंगापुर यात्रा पर गये सहारा इंडिया मीडिया के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एडिटर-इन-चीफ एवं सहारा वन एंटरटेनमेंट व सहारा मोशन पिक्चर्स के हेड उपेंद्र राय ने गुरूवार को नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के ‘पर्यावरण अनुसंधान संस्थान’ में ‘भारत में शहरों का विकास एवं पर्यावरण की चुनौतियां’ विषय पर आयोजित सेमिनार में अपना शानदार उद्बोधन से न सिर्फ भारत का मान सम्मान बढ़ाया बल्कि सहारा इण्डिया परिवार के मुख्य अभिभावक सुब्रत राय सहाराश्री की परिकल्पनाओं से लोगों को अवगत कराया।
उन्होंने भारत में चल रही स्मार्ट सिटी परियोजना का जिक्र करते हुए कहा कि सहारा इंडिया परिवार ने अपने मुख्य अभिभावक सहाराश्री जी की परिकल्पनाओं के अनुरूप उनके दिशा-निर्देश में आज से 16 साल पहले ही स्मार्ट सिटी बनाने की पहल कर दी थी। सहारा इंडिया परिवार द्वारा बनाई गई एंबी वैली सिटी को देखकर कोई भी सैलानी चमत्कृत रह जाता है। योजनाबद्ध तरीके से बसाए गए इस शहर में न सिर्फ मूलभूत सुविधाओं को आधुनिकतम स्वरूप में प्रस्तुत किया गया है बल्कि पर्यावरण संरक्षण के उच्च्तम आदर्शों का पालन भी किया गया है। उपेंद्र राय ने अपने अभिभाषण में सिंगापुर सरकार के दिशा-निर्देश में वहां के वैज्ञानिकों की उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि जल संसाधन के सीमित स्रोत उपलब्ध होने के बावजूद सिंगापुर के वैज्ञानिकों एवं अनुसंधानकर्ताओं ने जो कारनामा कर दिखाया है वो पूरी दुनिया के लिए एक मिसाल है। भारत जैसे विशाल देश को जल संकट से संबन्धित समस्याओं के समाधान के लिए सिंगापुर मॉडल को अपनाना चाहिए।
नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिगापुर में सेमिनार में वक्तव्य देने से पहले उपेंद्र राय का सुप्रसिद्ध वैज्ञानिक प्रो. होऊ यांग यंग और फैकल्टी के अन्य सदस्यों द्वारा गर्मजोशी से स्वागत किया गया। प्रोफेसर यंग इस बात से बेहद प्रभावित दिखे कि सिंगापुर जैसे देश के 20वें हिस्से के बराबर के आकार के शहर का निर्माण सहारा इंडिया परिवार अपने खुद के संसाधनों पर कर चुका है। इस तथ्य को लेकर नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के छात्रों एवं वैज्ञानिकों ने भी सेमिनार में उपेंद्र राय से कई सवाल पूछे। तकरीबन आधे घंटे तक चले इस सेशन में उपेंद्र राय ने सवालों का जवाब देते हुए उनसे भी नई तकनीक और शोध से संबन्धित जानकारियां हासिल कीं।
उक्त सेमिनार में शिरकत करने से पूर्व सहारा इंडिया मीडिया के सीईओ एवं एडिटर-इन-चीफ उपेंद्र राय ने बुधवार को सिंगापुर सरकार के पब्लिक यूटिलिटीज बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों से वार्ता की। गौरतलब है कि पब्लिक यूटिलिटीज बोर्ड (पीयूबी) सिंगापुर सरकार के पर्यावरण एवं जल संसाधन मंत्रालय का एक अहम संस्थान है। इसी संस्थान ने योजनाबद्ध तरीके से कुशल वैज्ञानिकों एक इंजीनियरों की टीम गठित कर सिंगापुर में जल संकट को हल किया। इस संस्थान की उपलब्धियों का दुनिया भर में लोहा माना जाता है।
सिंगापुर यात्रा के अंतिम चरण में उपेंद्र राय ने सिंगापुर इंटरप्राइज के अधिकारियों के साथ वार्ता की। सिंगापुर इंटरप्राइज अपने देश में तमाम स्टार्ट-अप्स और इनोवेशन्स को जरूरी मार्ग-दर्शन एवं संसाधन मुहैया करवाता है। इस संस्था का स्वरूप एवं कार्यक्षेत्र ठीक वैसा ही जैसा भारत सरकार के अधीन वाणिज्य मंत्रालय है। वार्ता के उपरांत सिंगापुर इंटरप्राइज के अधिकारियों ने उपेंद्र को सम्मानित करते हुए सहारा इंडिया परिवार की उपलब्धियों की सराहना की। सायंकाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर के पर्यावरण शोध संस्थान के निदेशक प्रोफेसर होऊ यांग यंग ने उपेंद्र राय के सम्मान में भोज दिया एवं उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं देते हुए पुन: सिंगापुर पधारने का निमंत्रण भी दिया।

DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad