• विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों के लिए विश्वविद्यालय में इन्सपायर साइंस कैम्प 27 से

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के सहयोग से इन्सपायर साइंस कैम्प– 2020 का आयोजन 27 से 31 जनवरी को पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर में कर रहा हैं। यह कैंप पूर्णतया निःशुल्क हैं।
रजिस्ट्रेशन फॉर्म को पूर्वांचल विश्वविद्यालय के वेबसाइट से अथवा सीधे प्राप्त किया जा सकता हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म को 10 जनवरी 2020 तक सीधे, ईमेल अथवा स्पीड पोस्ट से भेजा जा सकता हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. राजाराम यादव ने कहा यह प्रथम अवसर हैं। जब विश्वविद्यालय इन्सपायर साइंस कैम्प– 2020 का आयोजन कर रहा हैं। उन्होंने कहा कि इस इन्सपायर साइंस कैम्प-2020 में विज्ञान वर्ग के विद्यार्थियों को बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करना चाहिए और कैंप में देश के प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों से रूबरू होने का अवसर मिल सकेगा जिससे भविष्य में वे विज्ञान की किस विधा में जाए उनके जिज्ञासाओं का समाधान होगा।

कार्यक्रम के समन्वयक विश्वविद्यालय के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. मनीष कुमार गुप्ता ने बताया कि साइंस कैंप में विज्ञान वर्ग के ग्यारहवी अथवा बारहवी कक्षा में अध्ययनरत छात्र जो यूपी बोर्ड 72.6 प्रतिशत, सीबीएसई बोर्ड 95 प्रतिशत, आईसीएससी बोर्ड 96.8 प्रतिशत, एएमयू बोर्ड से 93.8 प्रतिशत दसवीं में उत्तीर्ण हुए हैं, वे आवेदन कर सकते है। इस कैंप में इनोवेटिव आईडिया पर एक पोस्टर प्रस्तुति भी होगा जिसमें शीर्ष तीन विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जायेगा।
इस कैंप में देश के प्रतिष्ठित संस्थान जैसे आईआईटी, केन्द्रीय विश्वविद्यालय, आईआईआईटी एवं अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों के व्याख्यान के साथ-साथ विज्ञान के मूल एवं अनुप्रयोग के बारे में एवं डेमोन्सट्रेशन करके दिखायेंगे। जौनपुर, आज़मगढ़, मऊ, गाज़ीपुर, एवं आसपास के सभी जनपदों के विज्ञान वर्ग के इंटर कालेज के अर्ह विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन फॉर्म स्कूल के प्रिंसिपल से अग्रसारित करके स्पीड पोस्ट डाक के माध्यम से, ईमेल से अथवा सीधे कार्यक्रम समन्वयक के पास जमा कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन फॉर्म विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.vbspu.ac पर भी उपलब्ध है।





DOWNLOAD APP