दिलीप कुमार
 जलालपुर, जौनपुर। स्थानीय क्षेत्र ग्रामसभा टुसौरी के ग्राम प्रधान श्रीराम सरोज द्वारा प्राथमिक विद्यालय टुसौरी में किये गये विकास कार्यों को देखने पर ऐसा लगता है, मानो यहां की धरती पर कश्मीर के बागान उतर आये हों।
 इस बाबत पूछे जाने पर श्री सरोज ने बताया कि ग्राम विकास अधिकारी दयाशंकर पटेल की कर्तव्यनिष्ठा के चलते ग्रामसभा में निरन्तर विकास कार्यों में वृद्धि होती गयी। इसके चलते आज ग्रामसभा सुंदर स्वरूप में दिखने लगा है। सफाई, शौचालय, नाली, सड़कें, गलियां आदि अपने सुंदर रूप में सुशोभित हो रही हैं।
 विद्यालय के चारों तरफ ऊंची चहारदीवारी एवं भव्य गेट का निर्माण के साथ चारों तरफ सुसज्जित पुष्प और वृक्षों को देखने से ऐसा लगता है कि इस खुशबूदार माहौल में बच्चों के जीवन में रंग भरने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा। स्वच्छ वातावरण ही जीवन को सुन्दर बनाता है।
 उन्होंने बताया कि विद्यालय परिसर में बना शौचालय, हैण्डपम्प एवं बाउण्ड्री की साफ-सफाई का उच्चतम प्रबंध है। विद्यालय के दरवाजे के सामने सुन्दर रंग-बिरंगे पुष्प लगाये गये हैं जिनको देखने पर प्रतीत होता है कि विद्यालय का माहौल जब हवाएं चलती हैं तो पूरा विद्यालय सुगंध युक्त हो जाता है। ऐसे माहौल में शिक्षा लेना और देना दोनों अति सुन्दर होगा।




DOWNLOAD APP