जौनपुर। डीएम दिनेश कुमार सिंह ने प्राथमिक विद्यालय कुरनी विकासखण्ड मड़ियाहूं का मंगलवार को औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीएम द्वारा 17 का पहाड़ा पूछने पर शिक्षामित्र मीरा सिंह 17 का पहाड़ा नहीं सुना सकी। जिस पर जिलाधिकारी ने शिक्षामित्र की सेवा समाप्ति के निर्देश दिये।
विद्यालय में 222 पंजीकृत बच्चों के सापेक्ष मात्र 09 बच्चे उपस्थित मिले। जिस पर जिलाधिकारी ने कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अध्यापकों को बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने का निर्देश दिया। विद्यालय में अध्यापकों की संख्या बच्चों की संख्या के सापेक्ष ज्यादा मिली जिस पर बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिया कि बच्चों की संख्या के सापेक्ष ही शिक्षक रखे जाये। प्रभारी प्रधानाध्यापिका श्यामिनी सिंह को बाउन्ड्री वाल के किनारे पेड़ लगवाने तथा बच्चों को टाट पट्टी पर खाना खिलाने के निर्देश दिये।
इसके बाद डीएम ने विकासखण्ड मुंगराबादशाहपुर के कुड़रिया ग्राम में मुसहर बस्ती का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं के बारे में ग्रामीणों से जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि कोटेदार राजाराम द्वारा निर्धारित दर पर राशन दिया जाता है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान पाया कि गांव में शौचालय निर्माण के पैसे लाभार्थियों के खाते में न भेजकर, ठेकेदार द्वारा शौचालय का निर्माण कराया गया है। जिस पर जिलाधिकारी ने कडी़ नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्राम प्रधान राजेश कुमार पटेल एवं सचिव के खिलाफ कार्यवाही का निर्देश दिए।
इस दौरान ग्रामीणों ने बताया कि मनरेगा के तहत कार्य एक वर्ष से नहीं मिल रहा है। सोनी पत्नी मनोज से डिलीवरी के वक्त महेशगंज स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर 600 रूपया नर्स एवं दाई के द्वारा लिये जाने की बात उनके समक्ष आयी जिसे कल तक वापस करने का निर्देश दिया।
उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि बस्ती में शाम को एक अध्यापक पढ़ाने के लिए भेजा जायेगा जिससे सभी उम्र के लोग शिक्षा ले सकते हैं। जिलाधिकारी ने दुलारी देवी, गामा, उर्मिला, पकड़ु को कम्बल भी ओढाया। इस दौरान ग्रामीणों ने शिकायत किया कि खाद विक्रेता गंगाराम एवं सुर्यमणि त्रिपाठी द्वारा निर्धारित मूल्य से अधिक पैसे लिए जाते है। जिस पर जिलाधिकारी ने एसडीएम अमिताभ यादव एवं जिला कृषि अधिकारी अमित चौबे को निर्देश दिया कि सम्बन्धित दुकानदार का लाइसेंस निरस्त करें। अगर लाइसेंस नहीं है तो उसके खिलाफ केस दर्ज कराएं।
जिलाधिकारी के निर्देश पर जिला कृषि अधिकारी, नायब तहसीलदार कृष्णराज सिंह एवं थानाध्यक्ष सै. हुसैन मुन्तजर की सयुक्त टीम द्वारा निरीक्षण कर जायसवाल खाद भण्डार एवं तिवारी खाद भण्डार कुड़रिया का लाइसेंस निरस्त करने की प्रक्रिया की गई।
डीएम ने जनपद के समस्त खाद व्यवसाईयों को सख्त चेतावनी देते हुए कहा कि जो भी निर्धारित मूल्य से ज्यादा पैसे लेते हुए पाया जायेगा। उसका लाइसेन्स निरस्त कर दिया जायेगा। किसी भी दशा मेें निर्धारित मूल्य रू266.50 प्रति बोरी से अधिक न लिये जाये।






DOWNLOAD APP