• सामाजिक संगठनों ने कमेटी बनाकर घटनास्थल का किया निरीक्षण

मुश्ताक आलम
 वाराणसी। रोहनिया/राजा तालाब तहसील के पास स्थित रानी बाजार एवं राजा तालाब बाजार में बन रहे एनएच दो पर 5 पिलर वाले अण्डरपास पर लगातार हो रही दुर्घटनाओं से चिंतित विभिन्न सामाजिक संगठनों ने एक कमेटी बनाकर घटनास्थल का दौरा किया। इस दौरान कमेटी ने घटनास्थल के आस-पास के लोगों, कार्य कर रहे मजदूरों के साथ सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों से सम्पर्क किया।
वाराणसी के राजा तालाब क्षेत्र में बने ओवरब्रिज से होने वाली दुर्घटनाओं
को लेकर मौका-मुआयना करते स्वयंसेवी संगठनों से जुड़े लोग।
इस दौरान टीम ने राजा तालाब के सब्जी मण्डी से राजा तालाब चौराहे पर निर्माणाधीन अण्डरपास के बीच पाया कि बिना किसी सुरक्षा कवच के अण्डर पास बनाया जा रहा है। चारों तरफ एनएच पर काम करने वाली एजेंसी का सामान पूरे रोड पर फैला हुआ है। इसके चलते ट्रैफिक जाम होता है जिससे दिन-प्रतिदिन राजा तालाब में किसी न किसी की दुर्घटना में मौत हो जा रही है। राजा तालाब पुरानी पुलिस चौकी के पास बड़े-बड़े पत्थर लगाकर विगत 6 माह से जख्मी पंचकोशी मार्ग को बंद कर दिया गया है जिससे आम दुकानदारों का जीवन और उनके आजीविका पर संकट के बादल छाने लगे हैं। रोड संकरी होने से यहां ग्राहक भी अब नहीं आ रहे हैं। धूल-मिट्टी इतना बढ़ गया है कि नये सामान भी पुराने हो जा रहे हैं।
यही नहीं, राजा तालाब चौराहे पर इलाहाबाद, मिर्जापुर, भदोही, चंदौली आदि कई जिलों से निकलने वाले हजारों यात्रियों की जिंदगी भी अब खतरे में नजर आने लगी है। दोनों तरफ निर्माण कार्य होने से नतीजा यह है कि महज 10 से 15 फीट चौड़े मार्ग पर यातायात चल रहा है। पुल के नीचे से वाहन गुजर रहे हैं। रूट डायवर्जन होने से यहां के लोगों का आवागमन काफी कठिनाई भरा हो गया है। न कोई ट्रैफिक व्यवस्था है और न ही प्रशासन की ओर से कोई इंतजाम किया जा रहा है। मौके पर न रोहनिया पुलिस द्वारा कोई ठोस व्यवस्था की गयी है और न ही जिले के अधिकारियों का ध्यान रोज होने वाले दुर्घटना पर जा रहा है।
कुल मिलाकर कोई व्यापक ठोस प्रबंधन नहीं हो रहा है जबकि राजा तालाब के लोगों का कहना है कि जो 5 पिलर का ओवरब्रिज बन रहा है, यह 40 पिलर का बनाया जाना चाहिये था। जिस प्रकार मिर्जामुराद में ओवरब्रिज बना है, उसी प्रकार यहां भी बनना चाहिये था। जांच कमेटी में सामाजिक कार्यकर्ता राजकुमार गुप्ता, ग्राम प्रधान कचनार विजय पटेल, अधिवक्ता हरिओम दुबे, व्यापारी नेता दिनेश यादव, अधिवक्ता शान्ति चौहान, सागर पटेल, श्याम लाल, महेन्द्र राय, रामसेवक चौहान, संतोष यादव, विशाल मोदनवाल, अनिल यादव, हरिश्चन्द्र चौबे, बबलू पटेल, प्रधान विवेक पटेल सहित तमाम लोग शामिल रहे।




DOWNLOAD APP