डाक निदेशक केके यादव ने सीतापुर प्रधान डाकघर में किया माई स्टाम्प सेवा का शुभारम्भ | AAP KI UMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, December 4, 2019

डाक निदेशक केके यादव ने सीतापुर प्रधान डाकघर में किया माई स्टाम्प सेवा का शुभारम्भ | AAP KI UMMID

डाक टिकट पर अपनी फोटो देख लोग हुए प्रफुल्लित, 510 लोगों ने बनवाई माई स्टाम्प
लखनऊ/सीतापुर। डाक विभाग अपनी सेवाओं की विविधता एवं नवीन टेक्नालाजी द्वारा नित नये आयाम रच रहा है। इसी कड़ी में लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने सीतापुर प्रधान डाकघर में माई स्टाम्प सेवा एवं डायनमिक क्यू मैनेजमेंट सिस्टम का शुभारम्भ किया। माई स्टाम्प के माध्यम से डाक टिकट पर अब आमजनों की तस्वीर लग सकेगी।
वहीं डायनमिक क्यू मैनेजमेंट सिस्टम के माध्यम से ग्राहकों को अपना कार्य कराने के लिए डाकघर में लम्बी क़तार में खड़े होना नहीं पड़ेगा। शुभारम्भ अवसर पर प्रथम कस्टमर के रूप में मदर्स प्राइड स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर सुश्री मोनिका आनन्द को डाक निदेशक ने माई स्टैम्प प्रदान किया। इस अवसर पर केंद्रीय विद्यालय सीतापुर के प्रधानाचार्य सुनील कुमार, जिला क्षय रोग अधिकारी मुसाफिर यादव व डाक अधीक्षक एच.के. यादव उपस्थित रहे।
प्रधान डाकघर परिसर में आयोजित वृहद् डाक मेले का शुभारम्भ करते हुए निदेशक डाक सेवायें कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग ने शहर से लेकर ग्रामीण स्तर तक डाक सेवाओं में अमूलचूल परिवर्तन किये हैं। चिट्ठी-पत्री और मनीआर्डर के लिए जाना जाने वाला डाक विभाग अब डिजिटल टेक्नालाजी और वित्तीय समावेशन के लिए प्रतिबद्ध है।
डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि सीतापुर में बचत, बैकिंग, बीमा, ई-कामर्स, आधार, इण्डिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक, पोस्ट आफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसे क्षेत्रों में डाकघर नवीन टेक्नालाजी के साथ लोगों की जरूरतें पूरी कर रहे हैं। डाक कर्मियों से रूबरू होते हुए डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि फील्ड में उनकी कार्य गतिविधियाँ ही विभाग के प्रति लोगों की अवधारणा बनाती है, ऐसे में उन्हें ग्राहकों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होने ही जरूरत है। आज के प्रतियोगी दौर में यह सोचना कि मात्र काउंटर पर सेवायें देकर जनता को आकर्षित किया जा सकता है, उचित नहीं है। ज्यादा राजस्व के लिए हमे खुद लोगों के पास जाना होगा, नियमित संवाद स्थापित करते हुए उन्हें सेवाओं और गुणवत्ता के बारे में जागरूक करना होगा, तभी लक्ष्यों की प्राप्ति हो सकेगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आरम्भ “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ” अभियान के तहत बेटियों के सुकन्या समृद्धि खाते खुलवाकर डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव द्वारा उन्हें पासबुक प्रदान की गयी तथा डाक जीवन बीमा व ग्रामीण डाक जीवन बीमा धारकों को पॉलिसी बांड भी वितरित किये गये। सीतापुर डाक मण्डल में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले डाक कर्मियों को भी डाक निदेशक ने सम्मानित कर उनकी पीठ थपथायी।
 डाक अधीक्षक एचके यादव ने कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि सीतापुर मण्डल का स्टाफ पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य करते हुए विभागीय लक्ष्यों की प्राप्ति सुनिश्चित करेगा। इस अवसर पर सहायक अधीक्षक अरुण कुमार शुक्ल, विकास मिश्र, डाक निरीक्षक सोनेलाल, जेपी त्रिवेदी, मो. इकबाल, पोस्टमास्टर अनिल कुमार शुक्ला, इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक मैनेजर रानू अग्रवाल सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी, बचत अभिकर्तागण इत्यादि उपस्थित रहे।

DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad