वाराणसी। पिण्डरा तहसील क्षेत्र के दवेथुआ में स्थित श्रीदेव मूर्ति शर्मा इण्टर कालेज के प्रार्थना स्थल पर छात्र-छात्राओं को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के उपाय बताये। इस मौके पर जानकारी देते हुये प्रधानाचार्य ने सभी को बताया कि वायु प्रदूषण दिन-पर-दिन हमारे लिये अत्यन्त घातक होता चला जा रहा है।
वाराणसी के पिण्डरा क्षेत्र में बच्चों को वायु
प्रदूषण के प्रति सचेत करता विद्यालय परिवार।
जैसे कल-कारखानों की धुन, रेलवे-गाड़ियों के धुंए वायु में पूरी तरह घुल चुके हैं जिनके चलते हमें श्वास लेने में अत्यन्त कठिनाई होती है। श्वास नली के अनेक रोग, दमा से जुड़े, फेफड़ों के रोग आदि हमें पूरी तरह जकड़ते चले जा रहे हैं, इसलिये वायु प्रदूषण से बचने के लिये हमें स्वयं को आगे लाना होगा। कूड़ा-करकट इत्यादि लोग जलाकर यह सोचते हैं कि मैं बहुत ही अच्छा काम कर रहा हूं लेकिन वायु प्रदूषण को वह भी बढ़ावा देते हैं। आज नये फैशन की दौड़ में पटाखे शादी-विवाह, त्योहार आदि पर भारी मात्रा जलाकर आनन्द लेने के चक्कर में यह भूल जाते हैं कि हमारे जीवन को इनसे कितना बड़ा खतरा है।
हम किसी के जीवन को ले रहे हैं। जीवन को किसी को दे नहीं सकते तो हमें लेने का भी अधिकार नहीं है, इसलिये वायु प्रदूषण को जन-जन तक पहुंचाना है और वायु प्रदूषण से मुक्ति पाना है। इसी क्रम में विद्यालय के अध्यापकगण भी अपने विचारों को रखकर बच्चों को वायु प्रदूषण के प्रति प्रोत्साहित किये। साथ ही कहा कि जीवन को बचाना है तो आये प्रदूषण को भगाना है। इस अवसर पर तमाम लोगों की उपस्थिति रही।



DOWNLOAD APP