जौनपुर। जिलाधिकारी दिनेश सिंह ने धर्मापुर क्षेत्र के माध्यमिक विद्यालय कबीरूद्दीनपुर का औचक निरीक्षण किया जहां बच्चों से गिनती एवं पहाड़ा पूछने के साथ उन्होंने बच्चों से पालिथीन का प्रयोग न करने एवं साफ-सफाई रखने को कही। इस दौरान उन्होंने सरकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिये गांव का निरीक्षण किया जहां उन्होंने ग्रामवासी मोहरा देवी से पूछा कि विधवा पेंशन मिली है या नहीं।

इस पर उसने बताया कि पेंशन मिल रही है लेकिन शौचालय नहीं मिला है। जिलाधिकारी ने शौचालय बनवाने हेतु जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया। इस दौरान बताया गया कि गांव में बिजली का कनेक्शन है लेकिन मीटर लगाकर कनेक्शन नहीं जोड़ा गया है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत को कनेक्शन जोड़ने का निर्देश दिया। उन्होंने छोटू एवं रिंकू से पूछा कि शौचालय का प्रयोग करते हैं या नहीं तो उन्होंने बताया कि शौचालय का उपयोग सभी लोग करते हैं। जिलाधिकारी ने ग्रामीणों से लेखपाल व ग्राम पंचायत अधिकारी के बारे में पूछा कि वे गांव में आते हैं या नहीं तो कहा गया कि यदा-कदा आते हैं।
इस पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त हुये लेखपाल व ग्राम पंचायत अधिकारी का नाम, मोबाइल नम्बर, प्राथमिक विद्यालय पर लिखवाने को कहा तथा रोस्टर बनाकर गांव में आने का निर्देश दिया। आशा एवं एएनएम के आने की बात पूछे जाने पर ग्रामीणों ने बताया कि महीने में दो-तीन बार आती हैं तथा टीकाकरण का कार्य प्राथमिक विद्यालय पर किया गया है।
जिलाधिकारी ने पूनम के बच्चे का कार्ड देखा जहां ग्रामीणों ने बताया कि सफाईकर्मी यदा-कदा आते हैं तो उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुये जिला पंचायत राज अधिकारी को सफाईकर्मी को निलम्बन करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास के अधूरे कार्य पर नाराजगी व्यक्त करते हुये उन्होंने सम्बन्धित अधिकारी को निर्देशित किया कि तत्काल कार्य पूरा कराते हुये दरवाजा व प्लास्टर का कार्य पूर्ण करें। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट सुरेन्द्र नाथ सति राजेन्द्र, किरण, संतोष, विक्रमा, गौतम आदि उपस्थित रहे।



DOWNLOAD APP