जलालपुर, जौनपुर। क्षेत्र के मझगवां कलागांव में लगभग 256 वर्षों से चले आ रहे ऐतिहासिक रामलीला का शुभारम्भ भोजपुरी अभिनेता चन्दन सेठ, त्रिलोचन महादेव बाजार के उद्योग व्यापार मंडल अध्यक्ष अनुराग वर्मा व पराऊगंज बाजार के अध्यक्ष शिवचन्द यादव शिव ने दीप प्रज्जवलित कर संयुक्त रूप से किया।
शुभारम्भ के बाद अतिथियों ने भगवान श्रीराम एवं माता सीता के चरित्र को जीवन मे अपनाकर सच्चाई और ईमानदारी से जीवन निर्वाह करने का संदेश देते हुए यह भी बताया कि मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम ने एवं माता सीता ने जो संदेश और जो कार्य करके लोगों को चलने के लिए अवसर प्रदान किया है। आज हम उसी के अनुकरण को करते हुए रामलीला के माध्यम से लोगों को उस जीवन की अनुपम कथा को बताते हुए जीवन में उतारने की बात कही जा रही है। जिससे समाज में फैली विकृतिया, अंधविश्वास और बुराइयां कम हो सके। मनुष्य का जीवन दुख की इस कठिनाई से सुख की अनुभूति प्राप्त हो।

विनय गुप्त अकेला ने बताया कि रामलीला शुरू होने से पहले मुंबई व दिल्ली जैसे महानगरों में रोजी-रोटी के सिलसिले में रह रहे पात्र समय से पहुंच कर अपने अभिनय का रिहर्सल शुरू कर देते हैं। रामलीला का मंचन कलाकारों की खासियत यह है कि पात्रों का चयन व उनकी साज-सज्जा वाकई लोगों को बरबस ही आकर्षित कर लेती है। ग्रामीणों के अनुसार विजय दशमी के दिन विराट मेला के साथ ही यहां बने राम चबूतरा का खासा महत्व है। ग्रामीण छोटे-मोटे वाद विवाद चबूतरे पर ही कसम खिलाकर खत्म करा देते हैं। कार्यक्रम के अंत में श्याम बिहारी विश्वकर्मा एडवोकेट ने पुष्प गुच्छ एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सभी अतिथियों को सम्मानित किया।रामलीला समिति के संरक्षक उमाशंकर सिंह ने तिलक लगाकर सभी का स्वागत किया। आभार रामधनी विश्वकर्मा, संतोष सिंह, संजय मास्टर, नितिन गुप्ता, मुकेश जायसवाल, डाॅ. अच्छेलाल, जीतनाथ मिश्र ने व्यक्त किया। संचालन विनय गुप्त अकेला ने किया।



DOWNLOAD APP