• पुलिस अधीक्षक ने कोतवाल व दरोगा समेत तीन को किया निलंबित

मड़ियाहूं, जौनपुर। स्थानीय पुलिस की लापरवाही की चलते गुरुवार की भोर में कोतवाली के लाकअप के दरवाजे में लगी हथकड़ी खोलकर तीन शातिर लुटेरे फरार होने में कामयाब हो गए। पहरा बदलने पर जब गार्ड ने कैदियों की गिनती की तब तीन कैदी कम थे व जेल के दरवाजे में लगी हथकड़ी खुली होने पर उसने कोतवाल व मुंशी को सूचना दी। कैदियों के भागने की सूचना पर सब के हाथ पांव फूल गए। पिछले 24 घंटे मे पुलिस फरार कैदियों के दर्जन भर सम्भावित ठिकानों पर दबिश दी मगर लुटेरे पुलिस की पकड़ से दूर होते चले गये। शुक्रवार की सुबह पुलिस अधीक्षक ने कोतवाल, दरोगा समेत तीन को निलंबित करते हुए दो होमगार्डों के खिलाफ कार्यवाही की।

ज्ञातव्य हो कि बीते 4 अगस्त की रात पाली बाजार के पास हौसला बुलंद बाइक सवार लुटेरों ने लाइन बाजार थाना क्षेत्र के बैंकर्स कॉलोनी निवासी दवा व्यवसाई भानु प्रकाश सिंह की मडियाहू से रात 10 बजे तगादा कर वापस जाते समय बाईक सवार लुटेरों ने आतंकित कर 22 हजार लूट लिया था। लूट के दौरान लुटेरों का मोबाइल छीना झपटी मे मौके पर गिर पड़ा था उसी मोबाइल नंबर के आधार पर एसओजी टीम ने दिन-रात एक कर 3 दिन पूर्व संजय पटेल पूरा रघुनाथ पुर थाना फूलपुर, सलीम शेख सिरौली थाना रामपुर व रुस्तम शहाबुद्दीन पुर थाना गौराबादशाहपुर व इन्ही के साथ सलीम, सन्ने व सारुख अली कुल 6 लोगों को उठाकर मड़ियाहूं कोतवाली में रखकर पूछताछ कर रही थी। बुधवार को रोज की तरह पुलिस ने रात इन सभी लुटेरों को जेल में एक साथ बंद कर जेल के दरवाजे मे हथकड़ी लगा दी। 12 से 3 बजे के पहरे में होमगार्ड त्रिपुरारी शंकर व रामेश्वर राजभर लगाए गए थे।
पहरा का समय समाप्त होने पर जब 3 से 6 पहरा वाला आया। तब उसने जेल में कैदियों के मिलान के लिए देखा तो तीन कैदी थे। उसने मुंशी उमाशंकर पाल को बताया कि जेल में तीन कैदी हैं इतना सुनते ही मुंशी दौड़कर जेल में झांका तो तीन ही कैदी थे और तीन फरार थे। जेल के दरवाजे की कड़ी खुली थी घटना की सूचना होते ही कोतवाली में अफरा-तफरी मच गई। पुलिस जीप व बाइक से पूरे नगर में हाईवे तिराहे चौराहों पर तलाशी शुरू कर दी। मगर लुटेरों का कहीं पता नहीं चला। फिर सुबह से शुरू हुआ उच्चाधिकारियों के पूछताछ का दौर। पूरे दिन मडियाहू पुलिस व अन्य थानों की पुलिस भागती दौड़ती नजर आई मगर कोई भी पुलिस वाला मीडिया से बात करने से कतराते रहे।
पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण संजय राय व एल आई ओ विभाग से भी घटना की बारीकी से जांच कराया। जांच के बाद शुक्रवार की सुबह पुलिस अधीक्षक विपिन कुमार मिश्र ने कोतवाल सुरेन्द्र सिंह, उप निरीक्षक आशुतोष गुप्ता, आरक्षी उमाशंकर पाल को निलंबित करते हुए दोनो होमगार्डों के खिलाफ कार्यवाही के लिये उनके कमान्डेंट को पत्र भेजा।



DOWNLOAD APP