• ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से की जांच कराने की मांग

मड़ियाहूं, जौनपुर। स्थानीय विकास क्षेत्र के विभिन्न ग्राम पंचायतों में  प्रधानमंत्री शौचालय योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र में शौचालय निर्माण में व्यापक रूप से धन उगाही का सिलसिला बदस्तूर जारी है।

आरोप है कि ग्राम पंचायत अधिकारी व ग्राम प्रधान उसी व्यक्ति को शौचालय का पैसा दे रहे हैं जो प्रति शौचालय चार हजार रुपए दे रहा है। जो रुपए देने में हीलाहवाली कर रहा है उसे पैसा न आने का बहाना करके शौचालय नहीं दिया जा रहा है। शासन द्वारा एक शौचालय बनाने हेतु मात्र बारह हजार लाभार्थी को दिया जा रहा है। जिसमें से 4000 रूपए ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी ही ले ले रहे हैं तो भला 8000 रूपए में कौन सा शौचालय बन सकेगा और कितना दिन चल सकेगा।
ग्रामीण क्षेत्र में जन कल्याणकारी योजनाओं में ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत अधिकारी लाभार्थियों का शोषण करते चले आ रहे हैं। इसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा खंड विकास अधिकारी व एडीओ पंचायत अधिकारी को देने के बाद भी कोई कार्यवाही नहीं हो पा रही है। क्षेत्रीय ग्रामीणों ने जिला अधिकारी का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराते हुए मांग किया है कि ग्रामीण क्षेत्र में अब तक बने हुए शौचालय की किसी अन्य विभाग से जांच कराकर दोषी के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है।




DOWNLOAD APP