जौनपुर। निषाद पार्टी की महान उपलब्धि है कि बिन्द, निषाद सहित कुल 17 जातियों को अनुसूचित जाति का दर्जा दिलाने का ऐलान कर दिया गया है। इस सफलता पर इस लड़ाई से जुड़े सभी लोग बधाई के पात्र हैं। उक्त बातें पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव डा. सूर्यभान यादव ने पत्र-प्रतिनिधि से दूरभाष पर हुई वार्ता के दौरान कही।
उन्होंने आगे कहा कि धन्य है वह समाज जिसने पार्टी सुप्रीमो डा. संजय निषाद जैसे अदम्य साहसी, निर्भीक नेतृत्वकर्ता, निर्बल, शोषित, निषादों के लिये अपना सब कुछ न्योछावर करने वाले व्यक्तित्व को जन्म दिया है। डा. यादव ने कहा कि जिस प्रकार जन्म देने वाले से बड़ा दर्जा पालन-पोषण करने वाले का होता है, उसी प्रकार से संविधान में आरक्षण की व्यवस्था डा. अम्बेडकर ने अवश्य दिया है लेकिन इन जातियों को वास्तविक रूप से आरक्षण दिलाने का काम डा. संजय निषाद ने किया है।
उन्होंने कहा कि जौनपुर में गत दिवस आरक्षण की मांग को लेकर रेल रोको आंदोलन के दौरान पुलिस की लाठियां खाकर जो खून हमने बहाया था, आज उसका फल आपके सामने है। अभी कुछ दिनों पहले डा. संजय निषाद समाज कल्याण विभाग लखनऊ में आरक्षण लागू करने के संदर्भ में गये थे जहां मैं भी साथ था। उस दौरान मुख्य सचिव ने विश्वास दिलाया था कि आपकी मांगें जल्द ही पूरी हो जायेंगी जिसका परिणाम आज सामने है।




DOWNLOAD APP