जौनपुर: पैसे के बल पर चलाए जा रहे मान्यता विहीन विद्यालय | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Sunday, July 14, 2019

जौनपुर: पैसे के बल पर चलाए जा रहे मान्यता विहीन विद्यालय | #AAPKIUMMID


  • सुजानगंज ब्लॉक में मान्यता विहीन विद्यालयों की भरमार

सुजानगंज, जौनपुर। क्षेत्र के सुजानगंज ब्लॉक में अनगिनत मान्यता विहीन विद्यालय पैसे के बल पर चलाए जा रहे हैं तथा शिक्षा के उच्च अधिकारी आंख मूंदे उसी रास्ते से आगे निकल जाते हैं। जहां पर मान्यता विहीन विद्यालय बेखौफ होकर चलाए जा रहे हैं।
क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि क्षेत्र में कई ऐसे ग्रामसभा हैं जहां पर अधिकारियों व कर्मचारियों की मिलीभगत से विद्यालय बेरोकटोक चलाए जा रहे हैं। ऐसे में बच्चों का भविष्य स्कूल के प्रबंधक से लेकर उच्च पदों पर आसीन शिक्षा अधिकारी की मिलीभगत से संकट में हैं। सरकार की तरफ से चलाये जा रहे जूनियर विद्यालय से लेकर प्राथमिक विद्यालयों में अनेकों प्रकार की सुविधाओं के बावजूद अभिभावकों को झांसे में लेकर उनके बच्चों को इन मान्यता विहीन विद्यालयों के प्रबंधकों द्वारा चंगुल में फंसाकर कई प्रकार से धनउगाही कर रहे हैं।

क्षेत्र के ओम प्रकाश सिंह, बब्बू सिंह, ध्यान चंद यादव, कमलेश कुमार सिंह, विजय प्रताप सिंह का कहना है कि कई बार इस संदर्भ में शिक्षा के उच्चाधिकारियों को मौखिक तौर पर सूचना दिये पर अभी तक कोई भी अधिकारी इस संदर्भ में संज्ञान नहीं लिया, जिससे बच्चों का भविष्य उज्जवल हो। परंतु इन मान्यता विहीन विद्यालयों द्वारा एक मोटी रकम हर महीने शिक्षा अधिकारियों को दी जाती रही है जिससे कि इन मान्यता विहीन विद्यालयों की तरफ कोई भी अधिकारी जांच न कर सके।
प्रबंधक तथा अभिभावकों में आए दिन विवाद भी देखने को मिलता रहता है। अमूक अभिभावक का कहना है कि यह मान्यता विहीन विद्यालय के प्रबंधक शिक्षा के नाम पर अनैतिक ढंग से लूट करने में व्यस्त हैं।
इस संदर्भ में बेसिक शिक्षा अधिकारी का कहना है कि ऐसी जानकारी तो हमारे पास उपलब्ध नहीं है। परंतु अगर कोई मान्यता विहीन विद्यालयों की सूची हमें उपलब्ध कराये तो हम उसकी जांच पड़ताल कर कार्रवाई करेंगे।



DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad