जौनपुर। वृक्ष मानव जीवन के लिये संजीवनी हैं। सदियों से ऋषि-मुनियों ने मानव जीवन के साथ पशु-पक्षियों के लिये पेड़-पौधों को लगाकर उनकी पूजा-अर्चना शुरू की। उक्त बातें सिरकोनी विकास क्षेत्र के कजगांव में सरदार सेना के जिलाध्यक्ष द्वारा सरदार सेना के बैनर तले आयोजित पौधरोपण कार्यक्रम में जिलाध्यक्ष अरविन्द पटेल ने कही।
जौनपुर के सिरकोनी क्षेत्र में पौधरोपण करते
सरदार सेना के पदाधिकारीगण।
उन्होंने आगे कहा कि सनातन धर्म में पीपल, नीम आदि पेड़ों की पूजा इसलिये की जाती है कि यह पेड़ मानव जीवन के साथ पशु-पक्षियों के जीवन को प्रतिदिन आक्सीजन के रूप में संजीवनी प्रदान करते हैं। पीपल के पेड़ से सबसे अधिक मात्रा में मानव जीवन को श्रोत आक्सीजन प्राप्त होता है, इसलिये प्रत्येक मानव की यह नैतिक जिम्मेदारी बनती है कि स्वयं जीवन रक्षा हेतु अधिक से अधिक पेड़ लगायें।
उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थल पर पीपल का पेड़ अवश्य लगायें और स्वस्थ व निरोग रहें। इस दौरान आम, नीम व पीपल के दर्जनों पौधे लगाये गये। इस अवसर पर वृजेन्द्र पटेल, विपिन कुमार, राहुल यादव, राहुल, राजकुमार बेनवंशी, विकास पटेल, सत्यम् पटेल, सर्वेश पटेल, जिलाजीत पटेल, सोनू यादव, अनिल पटेल, सूरज पटेल सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।



DOWNLOAD APP