वाराणसी: रवीन्द्र जायसवाल ने शिविर में किया समस्याओं का निराकरण | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Sunday, July 14, 2019

वाराणसी: रवीन्द्र जायसवाल ने शिविर में किया समस्याओं का निराकरण | #AAPKIUMMID


  • कहा, सर्वाग्रीण विकास के साथ जन समस्याओं का भी हो निराकरण

सुरेश गांधी
वाराणसी। नागरिकों की समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए रविवार को शहर के नदेसर में वरुणापार जोन के अधिकारियों संग शहर उत्तरी विधायक रवीन्द्र जायसवाल की मौजूदगी में जन निस्तारण शिविर का आयोजन किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में लोगों ने पीने के पानी की किल्लत, जाम सीवर, जाम नालियां, गली मुहल्लों में लगा कूंड़ों का अंबार, जल जमाव की शिकायतें की।
लोगों की समस्याएं सुनने के बाद शहर उत्तरी विधायक रवीन्द्र जायसवाल ने जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह समेत सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपद का सर्वाग्रीण विकास किये जाने पर विशेष ध्यान दिया जाये तथा भारत सरकार एवं उप्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं/जन कल्याणकारी कार्यक्रमों का लाभ पात्र/गरीब व्यक्तियों तक प्रत्येक दशा में पहुंचाया जाये। इसके अतिरिक्त जन समस्याओं की सुनवाई सम्बन्धित अधिकारी करते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करें।
उन्होंने विभागवार समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनपद में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, सड़क, विद्युत, शुद्ध पेयजल, शिक्षा, गोवंश आश्रय स्थल आदि पर पर विशेष ध्यान दिये जायें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी समय से अपने कार्यालय पहुंचें और जन समस्याओं को गम्भीरता पूर्वक सुनें तथा उसका निराकरण प्राथमिकता के साथ करें। उन्होंने प्राप्त जनशिकायतों व अन्य विषयक प्रार्थना पत्रों को जिलाधिकारी को सौंपते हुए कहा कि इस शिकायती प्रार्थना पत्रों को सम्बन्धित अधिकारियों को भेजते हुए सम्बन्धित की समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर करायें। जिससे आमजनों की समस्याओं का निराकरण आसानी से हो सके। आमजन की समस्याओं का निराकरण अधिकारियों की सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, ताकि छोटी-छोटी समस्याओं के लिए आम जनों को परेशान नहीं होना पड़े। शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों का पात्र लोगों को समय पर लाभ मिले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा कि जरूरत मंद लोगों को विधवा व बृद्धावस्था पेंशन और कामकाजी महिलाओं को प्रमाण पत्र तत्काल दिए जाय। हर गरीब के घर तक राशन पहुंचे, ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाय। विधायक ने कहा कि शासन की ओर से जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जाता है। लोगों को इसका लाभ उठाना चाहिए। शिविर में योजनाओं की जानकारी मिलने के साथ ही शिकायतों का निराकरण भी किया जाता है। जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जन समस्याओं का निराकरण केवल शिविर में ही न करें, बल्कि शिविर लगने के पहले से ही क्षेत्र का भ्रमण कर लोगोें की समस्या हल करें। शिविर में केवल ऐसे आवेदन आएं जिनका भ्रमण के दौरान स्थल पर निराकरण नहीं हो पाता है।
उन्होंने कहा कि पेंशन के अनेक आवेदन शिविर में आए हैं। जिन आवेदकों का नाम बीपीएल सूची में शामिल नहीं हो पाया है, उन्हें मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत लाभ मिलेगा। इसके लिये तत्काल आवेदन लेकर उनका निराकरण करने का निर्देश कलेक्टर ने दिया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय विकास के साथ जन-समस्याओं का त्वरित निराकरण प्रशासनिक अधिकारियों की पहली प्राथमिकता होना चाहिये। अधिकारी वर्ग धैर्य और तटस्थता के साथ इस दायित्व का निर्वहन करें, तो परिणाम सदैव सुखद होंगे और स्वयं को संतुष्टि होगी। उन्होंने कहा कि प्रशासनिक अमले को एक टीम के रूप में कार्य करना चाहिये, तभी योजनाओं का मैदानी स्तर पर बेहतर क्रियान्वयन सुनिश्चित होगा।





DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad