जौनपुर। जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी ने बताया कि जिले की बढ़ती जनसंख्या के परिप्रेक्ष्य में अधिक खाद्यान्न की आवश्यकता है। कृषकों की आय में वृद्धि किये जाने की जरूरत को दृष्टिगत रखते हुये वर्तमान खरीफ 2019 में आत्मा एवं कृषि सूचना तंत्र के सुदृढ़ीकरण एवं कृषक जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत विकास खण्ड स्तरीय कृषि निवेश मेला व कृषक गोष्ठी एवं कृषि विशेषज्ञ चौपाल का आयोजन कर कृषकों में कृषि की नवीनतम तकनीकी एवं लाभकारी योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराया जाना है।

  उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी तथा खण्ड विकास अधिकारी अपनी देख-रेख में कृषि निवेश मेला का अयोजन करायेंगे। इसमें सहायक विकास अधिकारी (कृषि) कार्य प्रभारी होंगे। उन्होंने बताया कि कृषि निवेश मेला का आयोजन 20 जुलाई को बक्सा, 22 जुलाई को बदलापुर, महराजगंज, 23 जुलाई को मुफ्तीगंज, सिरकोनी, 24 जुलाई को करंजाकला, 25 जुलाई को सिकरारा, केराकत, 27 जुलाई को मछलीशहर, बरसठी, 30 जुलाई को रामपुर, रामनगर, 31 जुलाई को मड़ियाहूं, जलालपुर, 1 अगस्त को सुजानगंज, मुंगराबादशाहपुर, 2 अगस्त को शाहगंज, खुटहन, 3 अगस्त को सुइथाकला तथा 5 अगस्त को धर्मापुर, डोभी में किया जायेगा।
  डिप्टी पीडी आत्मा डा. रमेश चन्द्र यादव ने बताया कि किसान मेंले में कृषि वैज्ञानिकों एवं अधिकारियों द्वारा किसानों की आमदनी दुगुनी करने वाली रणनीतियों एवं जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत कम पानी में अधिक उत्पादन वाली तकनीकीयों से जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि किसान मेले में स्टाल लगाकर किसानों को कृषि यंत्र सहित अन्य कृषि निवेश भी उपलब्ध कराये जायेंगे। मेले में पीएम किसान सम्मान निधि योजना से वंचित कृषकों का निःशुल्क पंजीकरण भी किया जायेगा। उन्होंने किसानों से अपील किया कि मेले में ज्यादा से ज्यादा संख्या में पहुंचकर लाभ उठायें।



DOWNLOAD APP