जौनपुर। ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा को दर्शन पूजन के लिए शीतला धाम चौकिया में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। ज्येष्ठ पूर्णिमा और सोमवार दोनों एक साथ पड़ने के कारण दर्शन पूजन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। महिलाओं ने पति की लंबी आयु और सुख समृद्धि के लिए इस व्रत को रखती हैं। हिंदू धर्म में पूर्णिमा और अमावस्या को विशेष तिथि माना गया है। मां शीतला धाम में करीब दो लाख भक्तों ने मत्था टेका।

मां शीतला धाम चौकिया में सोमवार को भोर से दर्शन पूजन के लिए मंदिर में भक्तों की भीड़ जुटने लगी थी। देर रात तक दर्शन पूजन की सिलसिला चला। इम मौके पर मां के दरबार को भव्य रूप से सजाया गया था। मान्यता है कि अमावस्या और पूर्णिमा सोमवार को पड़ने से भगवान शिव और चंद्रमा दोनों प्रसन्न होते हैं। इन दोनों की कृपा धरती वासियों को मिल जाती है।
ज्येष्ठ पूर्णिमा से अगले दिन आषाढ़ मास प्रारंभ होगा, जिसका समापन 16 जुलाई को चंद्र ग्रहण के साथ होगा। इस दिन वट वृक्ष को जल, अक्षत, कुमकुम से पूजा करती हैं। शीतला धाम चौकिया में भोर से शुरू हुआ दर्शन पूजन के लिए भीड़ रही। कुछ लोगों ने शीतला धाम चौकिया में दर्शन पूजन करने के बाद मां मैहर मंदिर में भी मत्था टेका। भक्तों की भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के लिए पुलिस तैनात की गई थी।




DOWNLOAD APP