• छ: दिवसीय आर्ट आफ लिविंग हैप्पीनेस प्रोग्राम सम्पन्न

जौनपुर। जेसीज-वाजिदपुर तिराहा रोड स्थित श्री श्री ज्ञान मंदिर, उत्सव मोटल में छ: दिवसीय आर्ट आफ लिविंग हैप्पीनेस प्रोग्राम का समापन रविवार को आनन्द और उत्साह के साथ हुआ। जिसमें लोगों को पदम साधना, प्राणायाम, सुदर्शन क्रिया सहित योग के लाभ बताए गए।
आर्ट आफ लिविंग के प्रशिक्षक जीतेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि हैप्पीनेस प्रोग्राम आपको ऊर्जा, खुशी और उत्साह के साथ आत्म केन्द्रित करता है। तनाव मुक्ति, खुशी व जीवन के लिये तकनीक प्रदान करता है। शरीर को तनाव, थकान, स्ट्रेस और विषैले तत्व से मुक्त करता है जिससे स्वास्थ्य में सुधार होता है। यह शिविर क्रिया-कलापो में और भी ज्यादा ऊर्जा, उत्साह और उमंग लेकर आता है।

उन्होंने योग के लाभ बताते हुए कहा कि योग से शरीर शुद्ध होता है। योग से मन और मस्तिष्क शुद्ध होता है। योगाचार्य महर्षि, ऋषि मुनि के अनुसार हमारे शरीर के अंदर इतनी ऊर्जा है जिसे हम पहचान नहीं पाते और वह सारी ऊर्जा बिखर जाती है। जिसको नियमित प्राणायाम से लयबद्ध किया जा सकता है। योग श्वास क्रिया के माध्यम से शरीर और मन के बीच लयबद्धतता बनाने का मार्ग बनाती है। योग के द्वारा मन वर्तमान में आता है। उन्होंने कहा  कि प्राणायाम से स्थूल शरीर को ऑक्सीजन प्राप्त होती है। सूक्ष्म शरीर को प्राण ऊर्जा प्राप्त होती है। प्राणायाम से मन और मस्तिष्क को ऊर्जा प्राप्त होती है।
उन्होंने कहा कि सुदर्शन क्रिया एक शक्तिशाली श्वास प्रक्रिया है। सुदर्शन क्रिया साँसों की लयबद्धतता करके मन और शरीर को तनाव मुक्ति देती है। सुदर्शन क्रिया के नियमित दैनिक अभ्यास से जीवन में शान्ति स्थिरता और रस का अनुभव होता है। इस अवसर पर शिवा कुमार वर्मा, निशांत कुमार सिंह, हर्ष सिंह, रामकृपाल जायसवाल आदि उपस्थित रहे।




DOWNLOAD APP