जौनपुर: राउर बाबा मेले में उमड़ा भक्तों का हुजूम, दर्शनार्थियों ने लंगर में लिया प्रसाद | #AAPKIUMMID - उम्मीद

Breaking

Wednesday, June 12, 2019

जौनपुर: राउर बाबा मेले में उमड़ा भक्तों का हुजूम, दर्शनार्थियों ने लंगर में लिया प्रसाद | #AAPKIUMMID

बक्शा, जौनपुर। गंगा दशहरा के पावन पर्व पर ऐतिहासिक सिद्ध राउर बाबा के मेले में बुधवार को दर्शनाथियों की भारी भीड़ रही। हजारों श्रद्धालुओं ने समीप स्थित सरोवर में स्नान कर मंदिर में मत्था टेका और मन्नतें मांगी। उधर पूरे मंदिर परिसर से लेकर मेला क्षेत्र में जगह-जगह बैठे ओझा-सोखा अपने तंत्र-मंत्र का जाल फैलाये भूत-प्रेत से मुक्ति दिलाने का दावा करते देखे गये। मेले में शांति व्यवस्था हेतु पुलिस व पीएसी के जवान मौजूद रहे। भक्त मंदिर में चना का दाल, गुड़, पूड़ी व हलवा चढ़ाते हैं। दर्शनार्थियों ने लंगर में प्रसाद ग्रहण किया।
जिला मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर राष्ट्रीय राज्यमार्ग पर नौपेड़वा बाजार से उत्तर बक्शा थाना क्षेत्र के मई गांव स्थित राउर बाबा का सिद्ध स्थल है। ऐतिहासिक राउर बाबा का गंगा दशहरा के इस वार्षिक मेले में देश के विभिन्न प्रान्तों से आये हजारों श्रद्धालुओं ने मंगलवार की रात्रि से ही मत्था टेककर दर्शन पूजन शुरू कर दिया। श्रद्धालु मेले में बड़े-बड़े पताके के साथ अन्न जौ के साथ जय-जयकारे लगाते हुए सरोवर की परिक्रमा कर समाधि स्थल का दर्शन किया।

श्रद्धालुओं की धारणा है कि सच्चे मन से मांगी गयी हर मुराद बाबा अवश्य पूरा करते हैं। हालांकि इस मेले में अधिकांश लोग भूत-प्रेत से मुक्ति पाने हेतु आते हैं। भूत-प्रेत को मानने वाले श्रद्धालुओं का मानना है कि बाबा की समाधि स्थल पर आते ही सभी कष्ट कथित रूप से जहाँ दूर हो जाते हैं वहीं भूत-पिशाच जलकर भस्म हो जाते हैं। मेले के अंदर परिसर से लेकर सरोवर स्थल तक ओझा-सोखा का जमावड़ा लगा रहा। बाबा की समाधि स्थल पर लगने वाला यह मेला पूरे एक सप्ताह तक चलता रहता है। गंगा दशहरा ज्येष्ठ मास की शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को हर वर्ष पड़ने वाले इस मंदिर के पुजारी पद पर ब्राह्मण की जगह गोसाई बिंद जाति का आधिपत्य है। मेले में सर्कस, झूला, जादूगर, मौत का कुआँ आदि बच्चों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा।
मन्दिर कमेटी के प्रबंधक छोटेलाल गोसाई, अध्यक्ष लक्ष्मीकांत गोसाई, मेला व्यवस्थापक मनोज कुमार गोसाई, राय साहब गोसाई, महंथ रामनिरंजन गोसाई, चिंताहरण गोसाई, भीषम गोसाई, अनूप गोसाई, मंगला प्रसाद, सुरेंद्र कुमार गोसाई, राम पुजारी, रामचंद्र गोसाई, रामस्वारथ, प्यारेलाल गोसाई, प्रदीप गोसाई आदि का मेले में योगदान रहता है।
वहीं राऊर बाबा मेले में गंगा दशहरा के पावन पर्व पर समाजसेवी संगठनों ने जगह-जगह लंगर लगाकर दर्शनार्थियों को जलपान कराया। मंगलवार एवं बुधवार को आयोजित भंडारे में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। इसके अलावा जगह-जगह शुद्ध नि:शुल्क पानी व शरबत से लोग भीषण गर्मी से निजात पाने हेतु कतारबद्ध रहे। इस दौरान समाजसेवी शैलेश मिश्र, शिवकुमार सेठ, पंचम मौर्य, डॉ. ओमकार प्रजापति, परवेंद्र यादव का विशेष योगदान रहा।




DOWNLOAD APP



No comments:

Post a Comment

नीचे दिए गए प्लेटफार्मों से जुड़कर लगातार पढ़ें खबरें...

-----------------------------------------------------------
हमारे न्यूज पोर्टल पर सस्ते दर पर कराएं विज्ञापन।
सम्पर्क करें: मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------
आप की उम्मीद न्यूज पोर्टल
डिजिटल खबर एवं विज्ञापन के लिए सम्पर्क करें।
मो. 8081732332, 9918557796
-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------


-----------------------------------------------------------

Post Bottom Ad